महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव भाजपा 130, शिवसेना 151 सीटों पर लडेगी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव भाजपा 130, शिवसेना 151 सीटों पर लडेगी

500x500xnews-maharashtra-polls-parties-should-dissolve-alliances-and-test-their-luck-on-their-own-1-66249-shivsena-bjp.jpg.pagespeed.ic.5BfmP0MpBe

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर भाजपा और शिवसेना में चल रहा गतिरोध टूट गया है। भाजपा और शिवसेना के नेताओं ने मंगलवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि नए प्रस्ताव पर घटक दलों से बातचीत के बाद शाम तक फैसला होने की उम्मीद है। हालांकि, इन नेताओं ने आधाकारिक तौर पर यह नहीं बताया कि नया प्रस्ताव क्या है। सीटों के बंटवारे को लेकर नया फार्मूला शिवसेना की ओर से दिया गया।

इसके अनुसार शिवेसना 151 सीटों पर लडेगी जबकि भाजपा के लिए 130 सीटें छोडी जाएंगी। महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों में शेष सात सीटें छोटे सहयोगी दलों के लिए छोडेगी। सीटों के बंटवारे के इस फॉर्मूले पर दोनों पार्टियों की मुहर लग गई है, मगर देखना यह है कि सहयोगी दल सात सीटों के साथ संतुष्ट होते हैं या नहीं। पहले इन दलों के लिए 18 सीटें छोडने का प्रस्ताव था, जिसके लिए वे तैयार भी थे। पिछले चुनाव में इन दलों ने इतनी ही सीटों पर चुनाव लडा था। शिवसेना-भाजपा ने यह साफ किया है कि अभी सहयोगियों से बात नहीं की गई है और शाम को इनसे बात होगी। फार्मूले के मुताबिक, जो अन्य सहयोगी दल हैं, उनसे बात कर उनकी सीटों को इन दो दलों (भाजपा-शिवसेना) के बीच बांटा जाएगा। साथ ही उन दलों को विधान परिषद में जगह देने की बात कही जाएगी।

भाजपा और शिव सेना के बीच मुख्यमंत्री पद भी एक विवाद का मुद्दा बना हुआ है। शिव सेना का कहना है कि अगर गठबंधन सत्ता में आता है तो उद्धव मुख्यमंत्री होंगे, लेकिन भाजपा इससे सहमत नहीं है, उसका कहना है कि जिस पार्टी के विधायकों की संख्या ज्यादा होगी, उसका मुख्यमंत्री बनेगा।

You must be logged in to post a comment Login