फेसबुक गांवों तक इंटरनेट पहुंचाने में मदद को तैयार

फेसबुक गांवों तक इंटरनेट पहुंचाने में मदद को तैयार

11~10~10~2014~1412914916_storyimage

पहली बार भारत आए फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने गांवों तक इंटरनेट पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में मदद की पेशकश की है। जुकरबर्ग शुक्रवार को प्रधानमंत्री से मुलाकात में अपना प्रस्ताव रखेंगे।

दुनिया में सस्ता, सुलभ इंटरनेट पहुंचाने के रास्ते तलाशने को यहां आयोजित इंटरनेट ऑर्ग समिट में हिस्सा लेने आए जुकरबर्ग ने भारत को असीमित संभावनाओं वाला देश बताया। उन्होंने कहा कि वह सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में मदद करने को लेकर उत्साहित हैं।
इंटरनेट संपर्क को भी मानवाधिकार बताते हुए जुकरबर्ग ने कहा कि डिजिटल दुनिया की मूलभूत सेवाएं तो भारत में 100 और अमेरिका में 911 डायल करने जैसी मुफ्त में मिलनी चाहिए। तकनीक का लाभ जब पूरे समाज को मिलेगा तभी हम मंगल ग्रह की तरह बड़ी छलांग लगा पाएंगे।

शिक्षा और जागरुकता फैलाने में मदद लेगी सरकार: मोदी सरकार शिक्षा, महिलाओं के सशक्तीकरण, कन्या भ्रूण हत्या और गंगा पुनरोद्धार जैसे सामाजिक मुद्दों पर प्रचार-प्रसार के लिए फेसबुक की मदद ले सकती है। सरकार जुकरबर्ग से फेसबुक पर हिंदी को बढ़ावा देने पर भी बात कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, मोदी के अलावा जुकरबर्ग दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद से भी मुलाकात करेंगे। भारत में फेसबुक ने ई-कॉमर्स और ई-हेल्थ जैसे क्षेत्रों में मदद की इच्छा जताई है।

व्हाट्सएप से कमाई का कोई इरादा नहीं: जुकरबर्ग ने कहा कि उसका व्हाट्सएप से कमाई करने का फिलहाल कोई इरादा नहीं है। लोकप्रिय मैसेजिंग सर्विस व्हाइट्सएप के करीब 22 अरब डॉलर में अधिग्रहण का फेसबुक का सौदा पूरा होने की कगार पर है। बिना विज्ञापन वाली व्हाट्सएप अभी मुफ्त है।

एप बनाने पर इनाम
इंटरनेट ऑर्ग ने भारत में महिलाओं, छात्रों, किसानों और प्रवासी कामगारों के लिए एप, वेबसाइट और ऑनलाइन सेवाएं तैयार करने को प्रोत्साहन देने के लिए छह करोड़ रुपये की प्रतियोगिता शुरू की है। प्रत्येक श्रेणी में डेढ़ करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा। एप तैयार करने में मदद के लिए विजेताओं को 36 लाख रुपये की टूल एंड सर्विस पैकेज भी मिलेगा। इसके अलावा महिलाओं या किसी अन्य समूह के लिए एप, वेबसाइट या सेवा प्रदान करने वालों के लिए 15 लाख रुपये के आठ पुरस्कारों की घोषणा की गई है। दुनिया भर के प्रतियोगी 31 जनवरी तक अपना प्रस्ताव भेज सकते हैं

भारत में दस करोड़ यूजर वाली फेसबुक की यहां अपने विस्तार में जुटी
फेसबुक ने कुछ शीर्ष मोबाइल और नेटवर्क कंपनियों के साथ पिछले साल इंटरनेट आर्ग की स्थापना की थी। इसका लक्ष्य सस्ता, सुलभ और स्थानीय जनता के अनुकूल इंटरनेट को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाना है।

You must be logged in to post a comment Login