पेट्रोल और डीजल के दाम कम

पेट्रोल और डीजल के दाम कम

Petrol Pump

आम आदमी की लिए राहत की खबर है्. पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो गए हैं. केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद छठी बार पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की गई है. पेट्रोल के दाम में 2.41 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है जबकि डीजल 2.25 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. घटे हुए दाम शुक्रवार आधी रात से लागू होंगे.
पेट्रोल, डीजल के दाम में यह कटौती दिल्ली में लगने वाले वैट सहित है. अन्य राज्यों में उनमें वहां की वैट की दरों के अनुरूप यह कमी अलग अलग है. सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम गिरने से घरेलू बाजार में भी पेट्रोल, डीजल के दाम में कमी आई है.

इससे पहले 15 अक्टूबर को पेट्रोल का दाम 1.21 रुपये प्रति लीटर (दिल्ली में वैट सहित) घटाए थे. सरकार ने पिछले महीने ही डीजल के दाम भी नियंत्रण मुक्त कर दिए हैं. पिछले एक दशक से भी अधिक समय में डीजल के दाम पहली बार बाजार के हवाले किए गए हैं. इस फैसले के तुरंत बाद डीजल के दाम में अंतरराष्ट्रीय बाजार की गिरावट के अनुरूप 3.37 रुपये प्रति लीटर कटौती कर दी गई.

इंडियन ऑयल के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के साथ साथ पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है. डॉलर-रुपये की विनिमय दर में हालांकि, पिछली कटौती के बाद मामूली बढ़त हुई है. इन दोनों ही कारकों के मिले जुले असर के फलस्वरूप पेट्रोल और डीजल के दाम में ताजा कटौती की गई है. कंपनी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधनों के दाम में घटबढ़ पर नजदीकी से नजर रखी जाती रहेगी और उसके अनुरूप भविष्य में दाम संशोधित किए जाएंगे.

ताजा कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम आज मध्यरात्रि से 66.65 रुपये से घटकर 64.24 रुपये लीटर और मुंबई में 2.55 रुपये घटकर 71.91 रुपये लीटर होगा. इस साल अगस्त के बाद से अब तक पेट्रोल का दामों में छह बार में कुल 9.36 रुपये प्रति लीटर कटौती की जा चुकी है.
डीजल के दाम में इस महीने दूसरी बार कटौती की गई है. दिल्ली में अब डीजल का दाम 55.60 रुपये से घटकर 53.35 रुपये लीटर होगा. मुंबई में डीजल 2.50 रुपये लीटर घटकर 61.04 रुपये लीटर होगा. पेट्रोल में 2.41 रुपये और डीजल में 2.25 रुपये लीटर की यह कटौती पेट्रोल पंप डीलरों के कमीशन में 10 से 15 पैसे वृद्धि को शामिल करने के बाद हुई है. कमीशन नहीं बढ़ाने की स्थिति में कटौती अधिक होती. इसके साथ ही बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर (एलपीजी) का दाम भी 18.5 रुपये घटकर 865 रुपये रह गया.

अगस्त के बाद बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में यह चौथी कटौती है. सब्सिडी वाले सिलेंडर का कोटा समाप्त होने के बाद इस दाम पर घरेलू गैस सिलेंडर लिया जा सकता है. इससे पहले जुलाई में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 922.50 रुपये पर था तब से हर महीने में इसमें कमी आई है. सरकार द्वारा गैस डीलरों का कमीशन बढ़ाने पर बीच में 23 अक्टूबर को इसके दाम तीन रुपये बढ़े हैं. सरकार ने 18 अक्टूबर को डीजल के दाम नियंत्रणमुक्त कर दिये. उसी दिन डीजल 3.37 रुपये लीटर सस्ता हुआ. इस कदम के बाद तेल कंपनियों को लागत के अनुसार डीजल के दाम तय करने की आजादी मिल गई. पांच साल से अधिक समय में डीजल में यह पहली कटौती थी. इससे पहले जनवरी 2009 में दाम कम हुये थे.

Source : Aaj Tak

You must be logged in to post a comment Login