पाकिस्तान ने प्रणब, मोदी को दीपावली पर मिठाई भेजी

पाकिस्तान ने प्रणब, मोदी को दीपावली पर मिठाई भेजी

Pakistan-sends-Diwali-sweets-to-President

भारत और पाकिस्तान के संबंधों में कड़वाहट के बावजूद पाकिस्तान ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दीपावली की मिठाई भेजी है। पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित और उनकी पत्नी की ओर से मिठाई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी भेजी गई है।
सूत्रों के अनुसार बासित ने मिठाई के डिब्बे मोदी के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ ही राष्ट्रपति और विदेश मंत्री को भी भेजे हैं और ऐसा प्रतीत होता है कि यह पहल उच्चायोग स्तर पर की गई है।उल्लेखनीय है कि भारतीय बलों ने सीमा पर पाकिस्तान की ओर से बार बार किए जाने वाले सीजफायर उल्लंघनों के चलते दीपावली पर अपने पाकिस्तानी समकक्षों को मिठाई नहीं भेजी।
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब और जम्मू कश्मीर में मिठाई और शुभकामनाओं का आदान प्रदान नहीं किया, जो कि विशेष रूप से दिवाली और ईद जैसे त्योहार के मौके पर किये जाने वाले सद्भाव का भाव होता है।
जालंधर स्थित बीएसएफ के महानिरीक्षक (पंजाब सीमा क्षेत्र) अशोक कुमार ने पीटीआई से फोन पर कहा, ‘पाकिस्तान के साथ वर्तमान हालात के मद्देनजर भारत ने इस बार दीपावली के मौके पर पाकिस्तान को मिठाई नहीं देने का निर्णय किया है।’
उन्होंने कहा कि हाल में जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से बार-बार सीजफायर तोड़ा गया, इसलिए पाकिस्तानी समकक्षों को मिठाई देने का सवाल ही नहीं उठता।
जम्मू में बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तनाव बढ़ने के मद्देनजर हमने इस दीपावली पर पाकिस्तान से मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया।’

You must be logged in to post a comment Login