नींद की कमी के कारण बढ़ रहा आपका वजन

नींद की कमी के कारण  बढ़ रहा आपका वजन

अच्‍छी नींद सेहत का खजाना

अगर आपको नींद अच्‍छी आती है तो आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी। कई वैज्ञानिक शोध नींद और सेहत के संबंधों के बारे में बता चुके हैं। इन शोधों में यह बात सामने आयी है कि अच्‍छी और पूरी नींद लेने से आपका शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है। वैज्ञानिक यह भी बतताते हैं कि कम नींद का असर आपके वजन पर भी पड़ता है। जो लोग कम सोते हैं, उनका वजन भी सामान्‍य लोगों से ज्‍यादा होता है।क्‍या कहते हैं शोध एक शोध के अनुसार वे लोग जो दिन में साढ़े पांच से छह घंटे या उससे भी कम सोते हैं उन्‍हें वजन कम करने में खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सात वर्षों तक 7022 मध्‍यम वर्ग के आयु के लोगों पर किये गए शोध में यह बात सामने आई है। फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं को नींद से जुड़ी समस्‍या थी, उनमें वजन बढ़ने की समस्‍या अधिक थी।

कैलोरी कम खर्च होती हैअमेरिकी जर्नल क्‍लीनिकल न्‍यूट्रीशंस में छपे शोध में भी नींद और मोटापे के संबंधों के बारे में चर्चा की गयी। इसमें शोधकर्ताओं ने 12 घंटों तक पुरुषों के एक समूह को एक रात 12 घंटे तक सोने दिया, लेकिन इसके बाद अगली रात उन्‍हें सोने नहीं दिया। अगली सुबह उन्‍हें भरी बुफे भोजन करने को दिया गया। इसके बाद शोधकर्ताओं ने ऊर्जा खर्च और कैलोरी बर्न का हिसाब लगाया। पुरुष जिस रात अच्‍छी तरह सोये थे, उस रात और जिस रात वे अच्‍छी तरह नहीं सोये थे, उस रात, की ऊर्जा खपत में पांच फीसदी का अंतर था। इसके साथ ही भोजन के बाद उनकी ऊर्जा खपत 20 फीसदी कम थी।

कम नींद ज्‍यादा खायेंअमेरिकन हॉर्ट एसोसिएशन के 2011 के शोध में वैज्ञानिकों ने साबित किया कम नींद लेने के बाद आप अधिक खाते हैं। शोध में देखा गया कि जिन महिलाओं ने केवल चार घंटे की नींद ली, उन्‍होंने नौ घंटे सोने वाली महिलाओं के मुकाबले 329 अतिरिक्‍त कैलोरी का सेवन किया। वहीं पुरुषों ने 263 अधिक कैलोरी का सेवन किया।

 

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