दिल्‍ली में स्वाइन फ्लू से तीसरी मौत, पांच नए मामले

दिल्‍ली में स्वाइन फ्लू से तीसरी मौत, पांच नए मामले

10_01_2015-10swineflu1

राजधानी दिल्ली में स्वाइन फ्लू से एक और मरीज (महिला) की मौत हो गई। वह आरएमएल अस्पताल में भर्ती थी। दिल्ली में पिछले तीन दिनों में स्वाइन फ्लू से मौत का यह तीसरा मामला है। वहीं, पांच नए मामलों की पुष्टि भी हुई है, जिसमें दो बच्चे शामिल हैं।आरएमएल अस्पताल के मुताबिक 38 वर्षीय महिला को चार जनवरी को भर्ती किया गया था। उसे आइसोलेशन वार्ड में वेंटिलेटर के सहारे रखा गया था, बृहस्पतिवार रात उसकी मौत हो गई। महिला उत्तम नगर के मनसा राम पार्क में रहती थी। उसे सांस का संक्रमण भी था। उत्तम नगर में स्वाइन फ्लू की चपेट में आने से अब तक दो महिलाओं की मौत हो चुकी है, जबकि पूर्वी दिल्ली में एक युवक की मौत हुई थी।दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य निदेशालय के अनुसार पांच नए मामलों में दो बुजुर्ग, 52 वर्षीय पुरुष, दो साल का लड़का व चार साल की लड़की शामिल है। लड़के का इलाज आरएमएल में और लड़की का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। जनवरी में अब तक स्वाइन फ्लू के 35 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 21 मामलों की पुष्टि तीन दिन में हुई है। पिछले महीने दिसंबर से लेकर अब तक 47 मामले सामने आ चुके हैं।

बच्चों को अधिक खतरा
मैक्स अस्पताल के पीडियाटिक्स विभाग के अध्यक्ष डॉ. शिशिर पॉल का कहना है कि स्वाइन फ्लू किसी को भी हो सकता है, लेकिन बच्चों, बुजुर्गो, गर्भवती महिलाओं या पहले से पीड़ित किसी व्यक्ति को ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इस बीमारी से बचाव के लिए छह महीने से अधिक उम्र के बच्चों को टीका लगाया जा सकता है। लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से परहेज करना चाहिए। हाथ को साबुन से साफ रखना चाहिए।

इस बार है ज्यादा घातक
पिछले छह साल से दिल्ली में स्वाइन फ्लू फैल रहा है। वर्ष 2014 के मुकाबले इस बार यह ज्यादा खतरनाक है। हालांकि स्वास्थ्य निदेशालय के अधिकारी कह रहे हैं कि लोग घबराए नहीं, हालात नियंत्रण में है। दिल्ली सरकार के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव एससीएल दास खुद मामलों पर नजर रखे हुए हैं। फिर भी तीन दिनों में जिस तरह से स्वाइन फ्लू का संक्रमण बढ़ा है, उससे लोगों में दहशत होना लाजमी है।स्वास्थ्य निदेशालय के आंकड़ों के अनुसार 2014 में स्वाइन फ्लू के कुल 38 मामले सामने आए थे, किसी मरीज की मौत नहीं हुई थी। इस साल अब तक 35 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और तीन लोगों की मौत भी हो गई है। विशेष बात यह है कि वर्ष 2014 में सामने आए कुल मामलों में स्वाइन फ्लू से पीड़ित 12 मरीजों की पुष्टि इसी मौसम में दिसंबर में हुई।

You must be logged in to post a comment Login