दिल्ली में फिर होंगे विधानसभा चुनाव, केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूर की एलजी की सिफारिश

दिल्ली में फिर होंगे विधानसभा चुनाव, केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूर की एलजी की सिफारिश

delhi-government_295x200_71415073019

नई दिल्ली: दिल्ली में नए विधानसभा चुनाव होंगे। दरअसल, उपराज्यपाल की विधानसभा भंग करने की सिफारिश को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूर कर लिया है। अब यह प्रस्ताव राष्ट्रपति को भेजा जाएगा। दरअसल, दिल्ली में 16 फरवरी से पहले चुनाव कराना जरूरी है।

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि दिल्ली में पार्टी चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। सामूहिक नेतृत्व के तहत चुनाव लड़ेंगे।

इससे पूर्व दिल्ली में चुनाव कराने के लिए उपराज्यपाल नजीब जंग ने पहला कदम बढ़ा दिया था। एलजी ने केंद्रीय गृहमंत्रालय को दिल्ली के राजनीतिक हालात पर रिपोर्ट भेजी थी, जिसमें विधानसभा भंग कर नए चुनाव की सिफारिश की गई थी। यह स्थिति इसलिए पैदा हुई थी, क्योंकि दिल्ली में सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी समेत कोई भी राजनीतिक दल सरकार बनाने को तैयार नहीं था।

दरअसल, सोमवार को बीजेपी ने उपराज्यपाल से कह दिया था कि वह राज्य में सरकार नहीं बनाएगी। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस चुनाव की मांग करती आ रही है। सोमवार को इस संबंध में उपराज्यपाल ने सभी दलों के नेताओं से मुलाकात की थी।

एनडीटीवी को मिली जानकारी के मुताबिक, जनवरी की शुरुआत में नए वोटरों को वोटर लिस्ट में जोड़ा जाएगा और नई लिस्ट जनवरी के दूसरे हफ्ते में आएगी, यानी चुनाव उसी के बाद ही संभव हैं।

गौरतलब है कि एक साल पहले हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी ने 49 दिन तक सरकार चलाने के बाद इस्तीफा दे दिया था। फरवरी से राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है।

You must be logged in to post a comment Login