डा0 अवधेष कुमार की पुण्यतिथि पर AKIE के सदस्यों ने दी श्रद्धांजली।

डा0 अवधेष कुमार की पुण्यतिथि पर AKIE के सदस्यों ने दी श्रद्धांजली।

20141114_112007

भारतीय लाख अनुसंधान केन्द्र के प्रख्यात वैज्ञानिक डा0 अवधेश कुमार की पुण्यतिथि पर तुलसीनगर स्थित डा0 ए.कुमार इंस्टीच्यूट आॅफ एजुकेशन के सदस्यों द्वारा श्रद्धांजली अर्पित की गई। इस अवसर पर उनके आदर्शों एवं उच्च शिक्षा को हर तबके तक पहुंचाने के लक्ष्य पर चलने का प्रण किया गया। संस्थान के सभी सदस्यों द्वारा उनके चित्र पुष्पांजलि अर्पित किया गया।
संस्थान के निदेशक अमित कुमार ने बताया कि इस संस्थान की स्थापना उनकी स्मृति में की गई। डा0 अवधेश कुमार के स्वप्न जिसका जिक्र वह अपने संबोधनों एवं चिंतनों में अक्सर किया करते थे कि उच्च शिक्षा को किसी खास तबके तक ही सीमित नहीं रख हमें इसे आम जन के हर तबके तक पहुंचाना होगा। तभी हम एक बेहतर हिंदुस्तान की कल्पना कर सकते हैं। बाजारीकरण के दौर में समाज का एक बड़ा वर्ग उच्च शिक्षा से काफी दूर होता जा रहा है। उसे हर हाल में हमें इससे जोड़ना होगा। तीन वर्ष पूर्व उनके नाम पर संस्थान की स्थापना का मुख्य उद्देश्य उनके इस अधूरे स्वप्न को पूरा करना है। हर वर्ष हम अपने संस्थान द्वारा किये जा रहे कार्यकलापों का अवलोकन करते हैं और आने वाले वर्षों में एक बेहतर प्रयास को तत्पर रहते हैं। वर्तमान में बिहार को डिजिटल क्रांति से जोड़ने का कार्य संस्थान द्वारा किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ कई प्रतिष्ठित दूरस्थ शिक्षा संस्थानों के जरिये छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। आने वाले वर्षों में भी अपने प्रयासों में इनोवेशन के जरिये समाज को शिक्षित करने का सिलसिला नितंतर जारी रहेगा।
उक्त अवसर पर डा0 राजेश कुमार, देवव्रत घोष, स्नेहा सुगंधा, बिकाश चंद्र मिश्रा, तरूण ठाकुर, मो0 अयाज वहीदी, परमानंद झा, राजेश चैधरी, सारिका झा, श्रीपोर्णा कुमारी सहित सभी सदस्यगण उपस्थित थे।

You must be logged in to post a comment Login