डायबिटीज यानी शुगर की जांच के लिए 4 रुपये में मिलेगी शुगर स्ट्रिप

डायबिटीज यानी शुगर की जांच के लिए 4 रुपये में मिलेगी शुगर स्ट्रिप

strips

डायबिटीज यानी शुगर की जांच के लिए ग्लूकोमीटर और शुगर स्ट्रिप बहुत ही सस्ते मूल्य में लॉन्च की गई है. इसे पूरी तरह से भारत में बनाया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने इसे लॉन्च करते हुए कहा है कि वो 6 महीने के अंदर इसे बाजार में उतार देंगे.

इसमें कोई शक नहीं है कि डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है और लगातार बढ़ रहा है उनकी जांच और इलाज का खर्चा. लेकिन अब भारत में बनी स्ट्रिप मरीजों को 2 से 4 रुपये में मिलेगी और ग्लूकोमीटर 500 से 800 रुपये का होगा. आपको बता दें कि देश में इस समय 8 से 10 करोड़ डायबिटीज के मरीज हैं और दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों में इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है. अभी बाजारों में जो स्ट्रिप मिल रही है उनकी कीमत 18 से 35 रुपये के बीच है और ग्लूकोमीटर हजारों रुपये के बिक रहे हैं. डॉक्टरों का मानना है कि सस्ती जांच किट आने से हर मरीज इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकेगा, खासतौर पर वो मरीज जो इसकी कीमत के कारण जरूरत होते हुए भी अपना टेस्ट नहीं करते है और उनकी डायबिटीज बिगड़ती रहती है.

फोर्टिस के डायबिटीज विभाग के हेड डॉ. अनूप मिश्रा मानते हैं कि ये मरीजों के इलाज में बहुत फायदा देगी. एक मरीज को दिन में 3-4 बार तक अपनी शुगर जांच करनी होती है और उसका खर्च बहुत ज्यादा आता है. गंगाराम के विशेषज्ञ डॉ. सुरेंद्र का तो ये तक कहना है कि इसके आने से बहुत से मरीज अपनी जांच रेगुलर करेंगे जो वो अभी नहीं करते और उनके इलाज में समस्या आती है. सस्ती किट से डायबीटीज के इलाज में हमें भी बहुत मदद मिलेगी.

 ऐसे में जब विश्वभर में हमारे देश को डायबिटीज कैपिटल का खिताब दे दिया गया है, सस्ती किट के आने से बॉर्डर लाइन डायबीटीज के मरीजों का सही समय पर इलाज संभव हो सकेगा और डायबिटीज मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या पर काबू पाया जा सकेगा.
Source : Aaj Tak

You must be logged in to post a comment Login