झारखंड में पहले चरण की 13 सीटों पर 62 फीसदी मतदान

झारखंड में पहले चरण की 13 सीटों पर 62 फीसदी मतदान

jharkhand vidhansabha

झारखंड विधानसभा के लिए पहले चरण का मतदान कल शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। पहले चरण में 6 जिलों के 13 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए। यहां करीब 62 फीसदी मतदान हुआ, जिसे अच्छा माना जा रहा है।

ये सभी सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों की हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए थे। इसके लिए करीब 40 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था। साथ ही आपात व्यवस्था के तहत भारतीय वायुसेना के 6 हेलीकॉप्टर विभिन्न इलाको में तैनात किए गए थे।

मतदाताओं के इस उत्साह को देखकर कोई नहीं कह सकता कि यहां नक्सलियों का आतंक है और नक्सलियों ने चुनाव के बहिष्कार का ऐलान कर रखा है।

झारखंड में पहले चरण के मतदान के लिए मतदाताओं में जबरस्त उत्साह दिखाई पड़ा। युवाओं, बुजुर्गों और महिलाओं की लंबी-लंबी कतारें, मतदाताओं के उत्साह को बयां करती दिखीं। गुमला के एसएस इंटर कॉलेज के मतदान केंद्र पर तो मतदाताओं को गुलाब के फूल और टॉफी तक दिया गया।

झारखंड में जिन 13 सीटों पर मतदान हुआ उनमें से ज्यादातर सीटें बेहद संवेदनशील हैं। नक्सलियों की चेतावनी के बावजूद लातेहार में जिस तरह महिला मतदाताओं ने उत्साह दिखाया, उसके बाद प्रशासन ने कुछ मतदाताओं को प्रशस्ति पत्र और ग्रीटिंग कार्ड देकर सम्मानित किया।

You must be logged in to post a comment Login