झारखंड के गिरिडीह में धार्मिक जुलूस के दौरान हिंसक झड़प, कई वाहन फूंके, धारा 144 लागू

झारखंड के गिरिडीह में धार्मिक जुलूस के दौरान हिंसक झड़प, कई वाहन फूंके, धारा 144 लागू

2015_1$largeimg205_Jan_2015_072609517

 गिरिडीह में रविवार को एक धार्मिक जुलूस के दौरान दो गुटों में हिंसक झड़प हो गयी. दोनों गुटों में जम कर पथराव हुआ. आक्रोशित लोगों ने दो बस, दो माल वाहक गाड़ी, एक कार व करीब एक दर्जन बाइक को आग के हवाले कर दिया. कई दुकानों में तोड़-फोड़ की. दुकानों के शीशे तोड़े. घरों में भी पथराव किया. घटना में दोनों पक्ष के कई लोग घायल हो गये. पुलिसकर्मी डेगन कुमार (आरक्षी) को भी चोट लगी है. पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए लाठियां चलायी. आंसू गैस के गोले छोड़े. प्रशासन ने शहरी क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू कर दी है.जुलूस में थे हजारों लोग : जानकारी के अनुसार, एक गुट के लोगों ने त्योहार विशेष पर शहर में धार्मिक जुलूस निकाला था. इसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल थे. जुलूस बरवाडीह की ओर जा रहा था. जुलूस के पुलिस लाइन के पास पहुंचते ही मामूली बात को लेकर दो गुटों में झड़प हो गयी. इसके बाद दोनों ओर से पथराव शुरू हो गया. मौके पर मौजूद पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास किया. पर आक्रोशित लोग शांत नहीं हुए. आक्रोशित लोगों ने चौक पर खड़ी कई बाइक को आग के हवाले कर दिया. दुकानों में तोड़-फोड़ शुरू कर दी.         यात्राियों ने भाग कर बचायी जान : आक्रोशित लोगों ने कोलकाता से आनेवाली बस में जम कर तोड़-फोड़ की. बस में सवार यात्राियों ने किसी तरह भाग कर जान बचायी. लोगों ने दो यात्राी बस, एक कार और दो माल वाहक वाहन भी फूंक डाले. घटना की जानकारी मिलते ही एसपी क्रांति कुमार, एएसपी कुणाल, एसडीओ जुल्फीकार अली, डीएसपी शंभु सिंह, नगर थाना प्रभारी केएन सिंह, मुफस्सिल थाना प्रभारी आरके राणा, अवर निरीक्षक विमल नंदन सिन्हा मौके पर पहुंचे. लोगों के नहीं मानने पर पुलिस ने लाठियां चलायी. आंसू गैस के गोले छोड़ कर लोगों को खदेड़ा.

उपद्रवियों पर होगी कार्रवाई

एसपी क्रांति कुमार ने बताया : घटना को पुलिस ने गंभीरता से लिया है. उपद्रवियों की पहचान की जा रही है. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी. घटना के तुरंत बाद ही स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया. इस दौरान आंसू गैस के गोले छोड़े गये हैं.

गिरिडीह शहर में निषेधाज्ञा

एसडीओ जुल्फीकार अली ने बताया कि शांति व्यवस्था बहाल करने के लिए शहरी इलाके में धारा 144 लागू कर दी गयी है. मजमा लगाने पर रोक है. शांति व्यवस्था बहाल करने को लेकर प्रशासन पूरी तरह से चौकस है.

मुख्यमंत्री ने डीजीपी से की बात

गिरिडीह घटना को लेकर मुख्यमंत्री ने डीजीपी से बात की. मामले में सख्ती से कार्रवाई करने और एहतियात बरतने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने स्थिति सुधारने के लिए भी सख्त कदम उठाने को कहा है.‘‘जुलूस निकाले जाने के दौरान कुछ लोगों ने पत्थरबाजी की थी. इस कारण दो गुट के लोग आपस में भिड़ गये. फिलहाल स्थिति पुलिस के नियंत्रण में हैं. इलाके में पुलिस की गश्ती तेज कर दी गयी है.

You must be logged in to post a comment Login