जुकरबर्ग ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात, आतंकवाद, स्वच्छता जैसे कई मुद्दों पर चर्चा

जुकरबर्ग ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात, आतंकवाद, स्वच्छता जैसे कई मुद्दों पर चर्चा

2014_10$largeimg211_Oct_2014_074545090

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग से मुलाकात की मोदी ने फेसबुक पर इस मुलाकात की तस्वीर और अनुभवों को साझा करते हुए मोदी ने जुकरबर्ग से कई मुद्दों पर बातचीत की मोदी ने कहा, मैंने उनके स्वच्छ भारत अभियान में फेसबुक के साथ सहयोग की बात की उन्होंने इसके लिए मोबाइल एप्लीकेशन की बात कही है. इसके अलावा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी सहयोग पर बातचीत की गयी है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग के साथ आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिये सोशल मीडिया के उपयोग के उपायों तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा की.  फेसबुक के सह-संस्थापक के साथ जिन मुद्दों पर चर्चा हुई उसमें स्वच्छ भारत मिशन भी शामिल है.

प्रधानमंत्री से मिलने आये जुकरबर्ग ने स्वास्थ्य तथा शिक्षा के क्षेत्र में सरकार के साथ काम करने में अपनी रुचि जतायी. आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि कई आतंकवादी संगठन सदस्यों की भर्ती के लिये सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं. मोदी ने कहा, ‘‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है और हमें सोशल मीडिया की इस भूमिका पर सोचने की जरुरत है कि क्या वह आतंकवाद को रोक सकता है.’’  फेसबुक ‘क्लीन इंडिया मोबाइल एप’ के विकास में मदद करेगी. इसे जल्दी ही पेश किया जाएगा.बयान के अनुसार, ‘‘इससे स्वच्छ भारत मिशन को गति मिलेगी.’’

बयान के अनुसार प्रधानमंत्री और जुकरबर्ग ने मानवता की सेवा में बडी संख्या में लोगों को जोडने में एक मंच के रुप में फेसबुक के नये उपयोग से संबद्ध विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. दोनों ने ‘डिजिटल इंडिया’ पहल पर चर्चा की और प्रधानमंत्री ने जुकरबर्ग से डिजिटल इंडिया के कुछ डोमेन की पहचान करने को कहा जहां फेसबुक जुड सकता है.

 मोदी ने बताया कि कैसे उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते लापता बच्चे का पता लगाने जैसे विभिन्न अभियानों में सोशल मीडिया का उपयोग किया और कैसे इसका बढिया परिणाम मिला. प्रधानमंत्री ने जुकरबर्ग से भारत की समृद्ध पर्यटन संभावनाओं को फेसबुक के जरिये बढावा देने की अपील की. उन्होंने फेसबुक से इस पर गौर करने को कहा कि किस प्रकार इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ इंटरनेट साक्षरता बढायी जा सकती है.

You must be logged in to post a comment Login