जम्मू-कश्मीर और झारखंड में पांच चरणों में मतदान

जम्मू-कश्मीर और झारखंड में पांच चरणों में मतदान

sampatvs

चुनाव आयोग ने शनिवार को झारखंड और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा कर दी है। दोनों राज्यों में 25 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में चुनाव आयोजित कराए जाएंगे। जबकि पहले चरण में दिल्ली की तीन विधानसभा सीट पर उप चुनाव कराए जाएंगे। सभी राज्यों के चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को आ जाएंगे।
मुख्य चुनाव आयुक्त वी.एस. संपत ने यहां पत्रकारों को बताया कि झारखंड व जम्मू-कश्मीर में 25 नवंबर, 2, 9, 14 और 20 दिसंबर को चुनाव कराए जांएगे। उन्होंने बताया कि पहले चरण में चनुाव के लिए अधिसूचना की तारीख दोनों राज्यों में अलग अलग हैं लेकिन चुनाव कार्यक्रम की शेष सभी तिथियां दोनों राज्यों में एक होंगी। जम्मू-कश्मीर मे पहले चरण की के मतदान के लिए 28 अक्तूबर को अधिसूचना जारी हो जाएगी। जबकि झारखंड में 29 अक्तूबर को अधिसूचना जारी होगी। क्योंकि झारखंड में 28 अक्तूबर को अवकाश है। इसके अलावा दोनों राज्यों में प्रत्येक चरण के चुनाव में अधिसूचना जारी करने की तिथि, नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि व नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि व मतदान एवं मतगणना की तिथि एक है।

संपत ने बताया दिल्ली की तीन विधानसभा सीट कृष्णा नगर, महरौली और तुगलकाबाद पर 25 नवंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे। आम चुनाव में जीत दर्ज कराने के बाद विधायकों के इस्तीफे के बाद उक्त सीट खाली हो गईं थीं। कश्मीर में आई भीषण बाढ़ के कारण जम्मू-कश्मीर के चुनाव को टालने के सवाल पर संपत ने कहा कि चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों से सलाह लेने के बाद चुनाव कराने की घोषणा की है। पिछले सप्ताह चुनाव आयोग की पूरी टीम जम्मू-कश्मीर गई थी। एक राजनीतिक दल को छोड़कर सभी पार्टियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने समय पर चुनाव कराने पर सहमति जताई है। इसलिए चुनाव को टालने की कोई ठोस वजह नहीं है।

चुनाव आयोग समय पर चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बाढ़ के कारण बेघर लोगों के लिए अलग अलग 844 राहत शिविर रह रहे हैं। उनके लिए मतदाता पहचान पत्र व मतदान करने की विशेष व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए अधिकारियों को पहले से सक्रिय कर दिया जाएगा। विदित हो कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल 19 जनवरी व झारखंड विधानसभा का कार्यकल तीन जनवरी को समाप्त हो रहा है।

You must be logged in to post a comment Login