जमीन की रजिस्ट्री का पैसा अब ऑनलाइन जमा होगा : बिहार

जमीन की रजिस्ट्री का पैसा अब ऑनलाइन जमा होगा : बिहार

2014_9$largeimg209_Sep_2014_230654860

राज्य में अब रजिस्ट्री और इससे जुड़े अन्य शुल्क को जमा करने के लिए ज्यादा भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी. ऑनलाइन शुल्क जमा करने की व्यवस्था जल्द ही शुरू होने जा रही है. निबंधन विभाग ने इसकी कार्ययोजना तैयार की है.इस पर वित्त विभाग भी सहमत है. मामला इ-चालान को लेकर अटका हुआ है, जिस पर अंतिम निर्णय कुछ दिनों में हो जायेगा. इसके बाद विभाग इसे लागू कर देगा. राज्य में पहली बार इस तरह की व्यवस्था की जा रही है. ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद इसकी एक रसीद मिलेगी, जिसका प्रिंट आउट करा कोई रजिस्ट्री करवायी जा सकती है.
इस तरह करेगा यह काम : ऑनलाइन रजिस्ट्री फीस जमा करने की यह सुविधा भारतीय स्टेट बैंक  की वेबसाइट पर मौजूद पेमेंट गेट-वे के जरिये होगी. शुल्क जमा करनेवाले व्यक्ति को एसबीआइ की वेबसाइट पर मौजूद कलेक्ट सर्विस में सरकारी विभागों की सूची मिलेगी, जिसमें जाकर निबंधन विभाग को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद रजिस्ट्री फीस  जमा करने के लिए एक इ-चालान मिलेगा, जिसे पूरी तरह से भर कर जमा करना होगा. इसके बाद पैसा जमा करने के लिए डेबिट, क्रेडिट, मनी ट्रांसफर या इंटरनेट बैंकिंग का विकल्प मिलेगा. अपनी सुविधा के हिसाब से विकल्प का चयन कर पैसा जमा कर सकते हैं. इसका पेमेंट सिस्टम भी रेलवे में ऑनलाइन टिकट बुकिंग की तरह ही होगा. पेमेंट होने के बाद इ-चालान का प्रिंट ऑउट निकाल कर इसके आधार पर रजिस्ट्री करवा सकते हैं.
देना होगा ट्रांजैक्शन फीस : एसबीआइ पेमेंट गेट-वे के माध्यम से पैसा जमा करने में ट्रांजैक्शन करने के लिए निर्धारित शुल्क देना होगा. एक लाख रुपये तक के लिए 10 रुपये, एक से 5 लाख रुपये तक के लिए 20 रुपये और पांच लाख रुपये से ज्यादा जमा करने पर 40 रुपये देना होगा.  प्रति चालान पांच रुपये सर्विस टैक्स भी लगेगा.इतनी फीस लगती है रजिस्ट्री में : राज्य के शहरी क्षेत्रों में जमीन की रजिस्ट्री कराने में जमीन के मूल्य का आठ फीसदी के अलावा दो फीसदी स्टांप ड्यूटी मुख्य रूप से दो चार्ज लगते हैं. साथ ही एलएलआर समेत कुछ एक अन्य चार्ज भी है . वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्ट्री फीस छह प्रतिशत लगती है, स्टांप ड्यूटी समेत शेष अन्य चार्ज वैसे ही होते हैं. इन तमाम शुल्क अब ऑनलाइन जमा कर सकते हैं.

You must be logged in to post a comment Login