जब आपका पीसी हो जाए सुस्त

जब आपका पीसी हो जाए सुस्त

computer bug

अगर आपका पीसी बार-बार हैंग हो रहा है या फिर उसकी स्पीड कम हो गई है तो ठीक कराने की जरूरत है। लैपटॉप और पीसी की स्पीड स्लो होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे उसमें वायरस आना, मेमरी स्पेस न होना। लेकिन अगर आपने हाल ही में नया पीसी खरीदा है, फिर भी उसकी स्पीड काफी कम है तो इसके पीछे आपके पीसी में इंस्टॉल ढेर सारी एप्लीकेशन्स हो सकती हैं या फिर उसमें कोई वायरस या फिर मालवेयर भी आ सकता है। एप्लीकेशन भी कई दफा आपके पीसी की स्पीड पर ब्रेक लगा देती हैं। ऐसे में पीसी स्पीड को बढ़ाने के लिए इन एप्लीकेशन्स को अनइंस्टॉल कर देना चाहिए, साथ ही एंटीवायरस से पीसी स्कैन भी कराते रहना चाहिए।

Update software: आपने देखा होगा कि आपके पीसी के बहुत से सॉफ्टवेयर समय-समय पर अपडेट मांगते हैं। अक्सर हमारे पीसी में अगर कोई अपडेट आता है तो उसे हम अनदेख कर देते हैं, जिससे हमारे पीसी में पड़े कई सॉफ्टवेयर अपडेट होने से रह जाते हैं। इससे भी हमारे पीसी की स्पीड स्लो हो सकती है।

antivirus: कंप्यूटर में कई वायरस और दूसरे स्पाइवेयर, ऐडवेयर वायरस आते रहते हैं, जो आपके पीसी की स्पीड स्लो कर सकते हैं। इसलिए कम से कम सप्ताह में एक बार अपने पीसी को फुल स्कैन जरूर कराएं। अगर आपके पीसी में एंटीवायरस नहीं हैं तो नेट पर एक महीने के फ्री ट्रायल वाले कई एंटीवायरस उपलब्ध हैं, जिन्हें आप इंस्टॉल कर सकते हैं।

msconfig: जब भी हम अपना पीसी ऑन करते हैं तो उसमें कई ऐसे प्रोग्राम होते हैं, जो अपने आप रन करने लगते हैं, लेकिन उन प्रोग्राम्स की हमें कोई खास जरूरत नहीं पड़ती। ये हमारे पीसी की स्पीड को स्लो कर देते हैं। इन प्रोग्राम्स को बंद करने लिए Start बटन में जाकर Run ऑप्शन पर क्लिक करके msconfig टाइप करें और बाद में ओके ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Uninstall programs: आपके पीसी में कई ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं, जिनका प्रयोग आप कभी न करते हों, लेकिन ये पीसी में फालतू का स्पेस घेरते हैं। इन प्रोग्राम्स को अनइंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले कंट्रोल पैनल में जाएं, फिर प्रोग्राम और फीचर ऑप्शन पर क्लिक करें। वहां पर जाकर जो भी सॉफ्टवेयर काम के न हों उन्हें अनइंस्टॉल कर दें।

Window update: अपने विंडो पीसी के ग्राफिक को बंद करके आप पीसी की स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसके लिए स्क्रीन के डेस्कटॉप पर जाकर राइट क्लिक करें और Properties ऑप्शन में जाकर Advanced System settings पर क्लिक करके Advanced ऑप्शन सलेक्ट करें, फिर Settings under performance ऑप्शन पर जाकर Enable Adust for best performance ऑप्शन सलेक्ट कर लें।

close tabs: एक साथ ढेर सारे टैब ओपन करने से भी आपके पीसी की स्पीड कम हो सकती है। अगर आपका पीसी पुराना है और इंटरनेट स्पीड  स्लो भी है तो एक साथ ढेर सारे टैब किसी भी ब्राउजर में ओपन न करें।

Hard disk Space: अगर आपके पीसी की हार्डड्राइव के दो ही पार्टीशन हैं तो उसके कम से कम तीन पार्टीशन कर लें, क्योंकि ज्यादा मेमरी पार्टीशन होने से आपका पीसी ज्यादा स्पीड से रन करेगा।

You must be logged in to post a comment Login