छठ पर्व की खरीदारी तेज

छठ पर्व की खरीदारी तेज

chhat puja

सुख-समृद्धि व पुत्र की कामना के महापर्व छठ के दो दिन बाकी हैं लेकिन व्रतियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। पूजा सामग्रियो से लेकर कपड़े व अन्य सामान की खरीदारी के लिए बाजार में ग्राहकों की भीड़ उमड़ने लगी है। बाजार में लहठी, साड़ी व पूजन की सामग्री की दुकानें सज गई हैं।
शुक्रवार को शहर में लहठी व साड़ी की दुकानों पर दिनभर भीड़ लगी रही। लहठी में लाह वाली चुंदरी लहठी सबकी पहली पसंद बनी रही। वहीं साडि़यों में चंदेरी व गढ़वाल कॉटन व्रतियों को खूब भा रहा है। सरैयागंज के दुकानदार मुनमुन ने बताया कि व्रती महिलाएं तो चंदेरी व गढ़वाल कॉटन ही ज्यादा पसंद कर रही हैं। वहीं मोतीझील बंका बाजार के सूरज ने बताया कि व्रत में केवल लाह की बनी चूडि़यां शुभ मानी जाती हैं इसलिए व्रतियां चुंदरी प्रिंट वाली लाह की लहठी खास तौर पर खरीद रही हैं।

वहीं छठ में पूजा के लिए सूप, दउरा व कोशियों से लेकर नारियल, नींबू, ईंख, सेव, सिंघारा की खरीददारी भी जोर-शोर से हो रही है। सूप 80 रुपये जोड़ा व दउरा 100 रुपये बिक रहा है। सरैयागंज के दुकानदार गगनदेव ने बताया कि छठ पूजा का अपना ही महत्व है। चीजे कितनी ही महंगी क्यों न हों लोग खरीदेंगे ही। वहीं खरीददारी करने आयीं मोतीझील की सुमन ने बताया कि छठ मईया की पूजा में किसी भी तरह की भूल-चूक नही हो, इसको ध्यान में रखते हुए खरीददारी कर रही हूं।

पूजा सामग्रियों के भाव सूप- 80 रुपये जोड़ा दउरा- 100 रुपये पीस कोशी- 100 रुपये नारियल- 50 रुपये जोड़ा ईंख- दस रुपये जोड़ा सेव- 50 रुपये किलो नींबू-15 रुपये पीस।

You must be logged in to post a comment Login