चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस आज, कश्मीर, झारखंड में चुनावों की होगी घोषणा!

चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस आज, कश्मीर, झारखंड में चुनावों की होगी घोषणा!

500x500xnews-ec-calls-press-conference-announcement-of-eletion-in-jandk-and-jharkhand-possible-1-7528-7528-election-commission.jpg.pagespeed.ic.37NsxTCDMG

झारखंड और जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा शनिवार को हो सकती है। इस संबंध में चुनाव आयोग की ओर से आज शाम चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई है। सूत्रों का कहना है कि इसमें दोनों राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यRमों की घोषणा होगी। 87 सदस्यों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा का कार्यकाल इस साल 19 जनवरी को खत्म हो रहा है, जबकि 81 सदस्यों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी को खत्म हो रहा है।
दोनों राज्यों की कठिन भौगोलिक स्थितियों और सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए आयोग कई चरणों में चुनाव कराने की घोषणा कर सकता है। जम्मू-कश्मीर में सितंबर में आई बाढ के बाद संभावना जताई जा रही थी कि राज्य में विधानसभा चुनाव की तारीख आगे बढाई जा सकती है। इस मुद्दे पर पिछले सप्ताह चुनाव आयोग की टीम ने राज्य में जाकर सभी दलों के नेताओं से बात भी की थी, लेकिन अब ऎसा लग रहा है कि चुनाव तय समय पर ही होंगे।
सत्तारूढ नेशनल कॉन्फ्रेंस ने आयोग से कहा कि पिछले महीने बाढ के कारण हुई व्यापक तबाही के मददेनजर चुनाव कराने के लिए अभी अनुकूल समय नहीं है। लेकिन, कांग्रेस और पीडीपी सहित विपक्षी दलों ने तय कार्यRम के अनुसार इस साल ही चुनाव कराए जाने का समर्थन किया। आयोग ने हालांकि स्पष्ट किया कि अगर राज्य में चुनाव समय पर होते हैं तो भी राहत और बचाव कार्य प्रभावित नहीं होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने राज्य के दौरे के बाद कहा था कि कि आयोग राहत कार्य में हस्तक्षेप नहीं करेगा। संपत के साथ दोनों चुनाव आयुक्त हरिकृष्ण ब्र±मा और सैयद नसीम अहमद जैदी भी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर थे।

You must be logged in to post a comment Login