चार दिन में नौ बार सीजफायर का ना-पाक उल्लंघन

चार दिन में नौ बार सीजफायर का ना-पाक उल्लंघन

pakपाकिस्तानी सैनिकों ने शनिवार को लगातार चौथे दिन संघर्ष विराम का उल्लंघन जारी रखा और बिना किसी उकसावे के गोलीबारी की जिसमें जम्मू क्षेत्र में दो लोग घायल हो गए जबकि कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। पाकिस्तान के साथ लगी सीमा की सुरक्षा कर रही भारतीय सेना की टुकड़ी ने गोलीबारी का प्रभावी तरीके से जवाब दिया।

रक्षा प्रवक्ता ने बताया, ‘पाकिस्तानी सैनिकों ने बिना किसी उकसावे के आज सुबह करीब 10 बजकर 50 मिनट पर पुंछ जिले के सब्जियां अंचल में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय चौकी पर गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।’ अंतिम सूचना मिलने तक इन घटनाओं में किसी की मौत नहीं हुई है। पिछले चार दिन में यह नौवीं बार संघषर्विराम का उल्लंघन है।

पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे गांवों पर गोलाबारी करने के बाद पाकिस्तानी सैनिकों ने रात भर जम्मू क्षेत्र में मोर्टार बम दागे, छोटे और स्वचालित हथियारों से हमला किया जिसमें दो लोग घायल हो गए। सेना ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग सेक्टर में कल रात नियंत्रण रेखा के पर संघषर्विराम उल्लंघन की दो छोटी घटनाएं हुईं।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘पाकिस्तानी सैनिक शुक्रवार रात से ही जम्मू जिले के आर.एस.पुरा अंचल में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित बॉर्डर आउट पोस्ट और आसपास के गांवों को निशाना बनाकर उनपर मोर्टार बम दाग रहे हैं और गोलीबारी कर रहे हैं।’
गोलीबारी और गोलाबारी में चन्ना, काको दे कोठा, कोडवाल और देवीगढ़ गांवों में स्थित चार भारतीय सीमा चौकियां क्षतिग्रस्त हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि काको दे कोठा गांव में दो लोग घायल हुए हैं।

बीएसएफ की टुकड़ी ने गोलीबारी का जवाब दिया जिसके कारण दोनों पक्षों की ओर से गोलीबारी हुई और यह मध्यरात्रि तक चली। पुंछ जिले के सब्जियां बेल्ट में नियंत्रण रेखा के पास हो रही गोलीबारी और गोलाबारी में पिछले तीन दिन में एक नाबालिग बच्ची की मौत हुई है जबकि 10 लोग घायल हुए हैं।

श्रीनगर स्थित 15वीं कोर के जनरल अफसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रत साहा ने श्रीनगर में आज संवाददाताओं से कहा कि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर दो बार संघर्षविराम का उल्लंघन हुआ। उन्होंने बताया कि संघषर्विराम उल्लंघन की पहली घटना 30 सितंबर और एक अक्तूबर की दरमियानी रात को पुंछ सेक्टर में हुई। दूसरी घटना कल गुलमर्ग के दक्षिण में हुई।

सीमा सुरक्षा बल ने आज पाकिस्तानी रेंजर्स से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी नहीं करने को कहा क्योंकि यह दोनों पक्ष के लोगों के लिए ठीक नहीं है। जम्मू फ्रंटियर के बीएसएफ के महानिरीक्षक राकेश शर्मा ने बताया, ‘हमने आज सुबह उनसे (पाक रेंजर्स) कहा कि गोलीबारी ना करें क्योंकि यह दोनों पक्ष के लोगों के लिए ठीक नहीं है।’

साभार: एनडीटीवी

You must be logged in to post a comment Login