“गांधी परिवार से बाहर का हो सकता है अगला कांग्रेस अध्यक्ष”

“गांधी परिवार से बाहर का हो सकता है अगला कांग्रेस अध्यक्ष”

news-sonia-gandhi-rahul-gandhi-should-speak-more-says-p-chidambaram-1-30893-30893-p-chidambaram

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने ऎसा बयान दिया है जिससे कई राजनीतिक मायने निकाले जाएंगे। चिदंबरम ने कहा है कि गैर गांधी भी भविष्य में पार्टी का अध्यक्ष बन सकता है। उन्होंने कहा कि पार्टी में इस वक्त उत्साह की कमी है और नए नेतृत्व को इस पर काम करना चाहिए। एक चैनल से बातचीत में शुक्रवार को चिदंबरम ने कहा, “जब तक सोनिया गांधी अध्यक्ष हैं, वह सबसे महत्वपूर्ण हैं। लेकिन भविष्य में कोई गैर-गांधी भी पार्टी का अध्यक्ष बन सकता है।
समय आ गया है कि अब कांग्रेस पार्टी की बागडोर गांधी-नेहरू परिवार से इतर किसी और को सौंप देनी चाहिए। चिदंबरम ने यह भी कहा कि मौजूदा समय में बीजेपी जिस आक्रामक अंदाज में प्रचार-प्रसार कर रही है, उसके मुकाबले कांग्रेस पार्टी कहीं नहीं टिक पा रही है। इसके चलते कांग्रेस पार्टी के निष्ठावान कार्यकर्ताओं में काफी निराशा का माहौल बना हुआ है, जो किसी भी दृष्टिकोण से पार्टी की सेहत के लिए ठीक नहीं है। चिदंबरम ने यह भी कहा कि ऎसी परिस्थिति में पार्टी को चाहिए कि पार्टी कार्यकर्ताओं में व्याप्त निराशा को दूर करने के लिए कोई कारगर और उपयोगी कदम उठाए।
बतौर चिदंबरम पार्टी को जल्द ही इस मामले पर कोई फैसला करना चाहिए और जरूरत के मुताबिक पार्टी की कमान किसी वैसे सदस्य के हाथ में दे देनी चाहिए जो गांधी-नेहरू परिवार से ताल्लुक नहीं रखता हो। गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी में कई नेताओं द्वारा कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष और युवराज समझे जाने वाले राहुल गांधी के नेतृत्व पर पहले ही सवाल खडा किया जा चुका है। ऎसे में चिदंबरम का यह बयान भी उसी कडी में जोडकर देखा जा रहा है।

You must be logged in to post a comment Login