मानव तस्करों ने अफ्रीकी शरणार्थियों से खचाखच भरी नौका डुबो दी

मानव तस्करों ने अफ्रीकी शरणार्थियों से खचाखच भरी नौका डुबो दी

16_09_2014-15cnt27r

मानव तस्करों ने एक बेहद अमानवीय हरकत में अफ्रीकी शरणार्थियों से खचाखच भरी नौका डुबो कर सैकड़ों लोगों की जान ले ली। ये लोग इटली में अवैध रूप से घुसने की कोशिश कर रहे थे। अंतरराष्ट्रीय प्रवासी संस्था (आइओएम) ने बचे हुए लोगों के बयान के आधार पर दावा किया कि हादसे में लगभग 500 लोग मारे गए हैं। हालांकि, मारे गए लोगों की संख्या को लेकर मीडिया रिपोर्टो में अलग-अलग दावे किए गए हैं। किसी ने मरने वालों की संख्या 700 तो किसी ने 900 बताई है।

आइओएम ने बचाए गए लोगों के हवाले से कहा कि दूसरी नाव में बैठने से इन्कार किए जाने से नाराज मानव तस्करों ने ही नौका को डुबो दिया। इटली पुलिस ने इन दावों की जांच शुरू कर दी है। इस नौका में सीरिया, फलस्तीन, मिस्त्र व सूडान के लोग सवार थे। यह सभी मिस्त्र के डेमिटा से निकले थे। आइओएम प्रवक्ता फ्लावियो डि गियाकोमो ने आशंका जताई कि यह सभी मारे गए हैं।

दरअसल, दो फलस्तीनी नागरिकों को एक जहाज ने माल्टा के नजदीक समुद्र से बचाया था। उन्हें सिसली लाया गया, जहां उन्होंने बताया कि उनकी नौका में करीब 500 लोग थे जिसे तस्करों ने डुबा दिया। नौ अन्य लोगों को ग्रीस व माल्टा के जहाजों ने बचाया। मगर बाकी लोगों का कुछ पता नहीं चल रहा।

नौसेना ने बताया कि एक हफ्ते के दौरान इटली में घुसने की कोशिश करते हुए करीब 2,380 लोग पकड़े गए हैं। पिछले साल अक्टूबर में 400 लोगों की मौत के बाद नौसेना ने समुद्री सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी थी।

You must be logged in to post a comment Login