कोच्चि में भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला मुकाबला आज

कोच्चि में भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहला मुकाबला आज

kuldeep-yadav-prac

कोच्चि: भारत और वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीमों के बीच पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मैच बुधवार को यहां खेला जाएगा। भारत के लिए यह श्रृंखला विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से अहम है।

विश्व कप का आयोजन अगले साल होना है। भारत को विश्व कप के लिए टीम का चयन करने से पहले नौ एकदिवसीय मैच खेलने का मौका मिलेगा। इनमें से पांच मैच वेस्टइंडीज और बाकी के चार मैच आस्ट्रेलिया में त्रिकोणीय श्रृंखला के तहत होने हैं। विश्व कप का आयोजन 14 फरवरी से 29 मार्च के बीच आस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में होनी है। भारत इस बार खिताब की रक्षा के लिए उतरेगा। उसने 2011 में अपनी मेजबानी में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार यह खिताब जीता था।

बीते साल नवम्बर में वेस्टइंडीज ने जब भारत का दौरा किया था, तब वह सचिन तेंदुलकर की अंतिम टेस्ट श्रृंखला थी। टीम ने सचिन के लिए टेस्ट मैचों में 2-0 से और एकदिवसीय मैचों में 2-1 से जीत हासिल की थी। इंग्लैंड को एकदिवसीय श्रृंखला में हराने के बाद अब भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के मकसद से उतरेगा। इस श्रृंखला के शुरुआती तीन मैचों के लिए चुनी गई टीम में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मौका मिला है जबकि अमित मिश्रा वापसी करने में सफल रहे हैं।

यह श्रृंखला विराट कोहली के लिए अहम साबित होगी क्योंकि इंग्लैंड में टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद वह हर हाल में अपना खोया फार्म वापस पाना चाहेंगे। कोहली के लिए फार्म वापस पाने का अच्छा मौका है क्योंकि भारत की फ्लैट पिचों पर वह हमेशा कारगर रहे हैं। मैच से पहले कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने कहा कि टॉस अहम होगा। धौनी ने अभ्यास सत्र के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, “टॉस और मौसम अहम होंगे। बाद में गेंदबाजी करना स्पिनरों के लिए काफी कठिन होगा। ओस भी यहां मौजूद होगा।”

धौनी ने इशारों में यह भी कहा कि वह अगर टॉस जीतते हैं तो पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगे। साथ ही भारतीय कप्तान ने यह संकेत दिया कि अंजिक्या रहाणे से पारी की शुरुआत कराई जा सकती है। धौनी ने कहा कि विश्व कप हमारा लक्ष्य है लेकिन हमारा काम अभी श्रृंखला जीतना है।

धौनी ने संदिग्ध एक्शन के लिए कैरेबियाई स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन पर लगे निलंबन को भी सही ठहराया। मंगलवार सुबह हुई बारिश के बाद मैच पर भी इसका साया पड़ने की आशंका है। भारतीय टीम और कैरेबियाई टीम ने हालांकि मंगलवार को मैदान में जम कर अभ्यास किया। उल्लेखनीय है कि बुधवार को खेला जाने वाला मैच कोच्चि में आयोजित दसवां अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच होगा। पहला मैच यहां 1998 में आयोजित किया गया था। भारत के लिहाज से यह मैदान काफी अच्छा रहा है। टीम ने यहां छह मैचों में जीत हासिल की है जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच बारिश के कारण बिना कोई गेंद फेंके रद्द करना पड़ा।

करीब 50,000 क्षमता वाले इस स्टेडियम में टिकटों के दाम 200 से लेकर 1,500 रुपये के बीच रखे गए हैं। आयोजकों को उम्मीद है कि मौसम में सुधार आने के बाद बुधवार को टिकटों की बिक्री में और तेजी आएगी। आयोजकों के अनुसार अगर बारिश के कारण मैच रद्द होता है तो दर्शकों के सारे पैसे लौटाए जाएंगे।

You must be logged in to post a comment Login