जानें स्किन की रंगत निखारने के घरेलू उपाय

जानें स्किन की रंगत निखारने के घरेलू उपाय
1874_untitled-2
लाइफस्टाइल डेस्क: ग्लोइंग और दाग-धब्बे रहित त्वचा पाना हर किसी का ख्बाव होता है। इसके लिए लोग पार्लर जाकर महंगे फेशियल या स्किन क्लीनिक में जाकर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से नहीं कतराते, लेकिन कभी-कभी इन ट्रीटमेंट्स के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। इनके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन यकीनन आप कम पैसों में ही खुबसूरत चेहरा पा सकते हैं। आइए, जानते हैं कि वो घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं।
1- सबसे पहले शरीर में पानी की कमी को पूरा करें और अधिक से अधिक पानी पिएं। कम से कम आठ गिलास पानी तो ज़रूर ही पीना चाहिए। हेल्दी स्किन के लिए पानी की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।
2- आंवला भी त्वचा का रंग निखारने में मदद करता है। इसके लिए दो से तीन महीने तक रोज कच्चा आंवला या आंवले का मुरब्बा खाएं।
3- रोज सुबह खाली पेट आधा गिलास गाजर का जूस पिएं। इससे एक महीने में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।
4- गर्मियों के दिनों में एक बाल्टी गुनगुने पानी में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर नहाने से त्वचा का रंग निखरता है।
5- रोज सुबह-शाम भोजन करने के बाद सौंफ खाने से ब्लड साफ होने लगता है और त्वचा की रंगत बदलने लगती है।
6- एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह मुंहासे से भी आपको निजात दिलाता है। इसके लिए एक एलोवेरा की पत्तियों से उसका जेल निकाल लें। अब इस जेल को कॉटन की मदद से पूरे चेहरे पर लगा लें। अब लगभग एक घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसे रोज दोहराने से आपको त्वचा में फर्क दिखाई देगा।
3378_2

1- हल्दी फेसपैक

हल्दी से त्वचा का रंग निखरता है। सदियों से इसका इस्तेमाल प्राकृतिक रूप से सुंदर त्वचा पाने के लिए किया जा रहा है।
हल्दी का फेसपैक बनाने के लिए आपको चाहिए- एक बड़ा चम्मच बेसन या आटा, एक छोटा चम्मच नींबू का रस, एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और गुलाब जल। अब इस सारी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को चेहरे पर तब तक लगा कर रखें, जब तक कि यह सूख न जाए। अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में एक या दो बार लगाने से कुछ ही दिनों में आपको स्मूद और ग्लोइंग स्किन मिलेगी।
3585_3
2-शहद-नींबू का पैक
शहद से त्वचा ग्लोइंग होती है। इससे स्किन मॉइश्चराइज़ और हाइड्रेट होती है। शहद के साथ नींबू भी स्किन के लिए काफी ज़रूरी होता है। इसमें विटामिन सी होता है जो टैन को हटाने में मदद करता है।
इसका पैक बनाने के लिए आपको ज़रूरत है एक बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच ताजे नींबू का रस। सबसे पहले शहद को गर्म करें। अब गर्म शहद में नींबू का रस मिला लें। इस मिक्सचर के हल्का गर्म होने पर इसे चेहरे पर लगा लें और इसके सूखने तक लगाए रखें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसको रेग्युलर इस्तेमाल करने पर आपको हेल्दी स्किन मिलेगी।

You must be logged in to post a comment Login