एशिया – प्रशांत की शक्तिशाली महिलाओं की सूची में आठ भारतीय

एशिया – प्रशांत की शक्तिशाली महिलाओं की सूची में आठ भारतीय

chandakochhar~21~09~2014~1411293324_storyimage

आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर सहित आठ भारतीय एशिया प्रशांत क्षेत्र 25 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फॉर्च्यून की सूची में शामिल हैं। कोचर इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा एसबीआई की अरुंधति भट्टाचार्य चौथे, एचपीसीएल की निशी वासुदेव पांचवें और एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा 10वें स्थान पर हैं। इस सूची में शीर्ष पर ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बैंक वेस्टपैक की मुखिया गेल केली हैं।

एशिया प्रशांत की 25 ताकतवर महिलाओं की सूची में जो अन्य भारतीय शामिल हैं उनमें किरण मजूमदार शॉ (19), नेशनल स्टाक एक्सचेंज की सीईओ चित्रा रामकृष्ण (22), एचएसबीसी की नैना लाल किदवई (23) और टैफ की चेयरमैन एवं सीईओ मल्लिका श्रीनिवासन (25) शामिल हैं। इस सूची में भट्टाचार्य व वासुदेव पहली बार शामिल हुई हैं।

यदि सिर्फ भारतीय महिलाओं की बात की जाए, तो कोचर के बाद एसबीआई की भट्टाचार्य दूसरे स्थान पर हैं। एसबीआई की देशभर में 16,000 शाखाएं हैं और इसके कर्मचारियों की संख्या 2,18,000 है। देश के इस सबसे बड़े बैंक की परिसंपत्तियां 400 अरब डॉलर हैं। दुनियाभर की ताकतवर महिलाओं की सूची में भारत में जन्मी पेप्सिको की सीईओ इंद्रा नूयी तीसरे स्थान पर हैं।

You must be logged in to post a comment Login