एम्स में मोबाइल और इंटरनेट से भी लें अप्वाइंमेंट

एम्स में मोबाइल और इंटरनेट से भी लें अप्वाइंमेंट

images (1)

एम्स में मरीजों की लंबी लाइन कम करने के लिए एक और पहल की गई है। अस्पताल की ई-मेडिकल सेवा का विस्तार करते हुए अब मोबाइल और इंटरनेट भी डॉक्टर का अप्वाइंमेंट लिया जा सकता है। इसके लिए मरीजों को एम्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पेशेंट पोर्टल पर किसी भी विभाग के डॉक्टर से ऑन लाइन अप्वाइंमेंट लिया जा सकेगा।

शुरूआत में यह सुविधा एम्स में पुराने मरीजों के लिए शुरू की गई है, जबकि जल्द ही इसे नये मरीजों के लिए भी लागू कर दिया जाएगा। एम्स के निदेशक डॉ. एमसी मिश्रा ने बताया कि संस्थान में काफी लंबे समय से इस बात की कोशिश की जा रही है कि मरीजों को बेवजह लाइन में न खड़ा होना पड़े। इसी क्रम में छह महीने पहले सिंगल विंडो और अप्वाइंनमेंट की सेवा शुरू की गई, जिसमें मरीज को एम्स आने से पहले राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी से अप्वाइंमेंट लेना होता था।

इसके बाद रक्त के नमूनों की जांच के लिए भी इसे लागू कर दिया गया। जबकि अब ई-मेडिकल सेवा के क्रम में मोबाइल और इंटरनट का प्रयोग बढ़ाया गया है। जिसमें एम्स के लैंड लाइन नंबर के जरिए मरीज किसी भी विभाग के डॉक्टर को दिखाने के लिए एडवांस बुकिंग करा सकेगें। जबकि एम्स की वेबसाइट पर दिए गए पोर्टल के जरिए भी तारीख ली जा सकती है। हालांकि सुविधा का फायदा पहले पुराने मरीजों के लिए मिलेगा, दो से तीन महीने के अंदर इसे नये मरीजों के लिए भी शुरू कर दिया जाएगा।

मालूम हो कि ओपीडी की 25 प्रतिशत बुकिंग ऐसे मरीजों के लिए रखी जाएगी जो इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल नहीं करते हैं। मालूम कि एम्स में रोजाना सात से आठ हजार मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। भीड़ कम करने की अब तक की कोशिश -टोकन प्रक्रिया के तहत रोजाना केवल सौ मरीजों को टोकन दिए गए, जिसमें पहले आए पहले पाएं के आधार पर रोज हर विभाग के केवल सौ मरीजों का ही पंजीकरण कराया जाता था। -सिंगल विंडो व्यवस्था के तहत मरीजों को इलाज के लिए आने से पहले डॉक्टर से अप्वाइंमेंट लेने के लिए आना होता था, जिसमें रामकुमारी अमृतकौर ओपीडी के पहले तल पर सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक डॉक्टर से मिलने की तारिख मिलती थी।

-केवल ओपीडी ही नहीं खून और बलगम की जांच के नमूनों के लिए भी मरीजों को नई सुविधा दी गई। जिसमें एम्स की बेवसाइट पर सैंपल जमा करने का अप्वाइंमेंट दिया गया।

You must be logged in to post a comment Login