एंड्रॉयड संस्करण इतिहास

एंड्रॉयड संस्करण इतिहास
andriod image



एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण इतिहास नवंबर 2007 की पहली व्यावसायिक संस्करण में एंड्रायड बीटा की रिहाई के साथ शुरू हुआ , एंड्रॉयड 1.0, सितंबर 2008 में जारी कियागया था एंड्रॉयड गूगल और ओपन हैंडसेट एलायंस ( OHA ) से चल रहे विकास के अंतर्गत है  और अपनी आरंभिक रिलीज के बाद से अपने बेस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अद्यतन की संख्या में देखा गया है।अप्रैल 2009 के बाद से, Android संस्करण एक हलवाई की दुकान थीमाधारित कोड नाम के तहत विकसित किया गया है और वर्णमाला क्रम में जारी ; वे विशिष्ट कोड के नाम के तहत जारी नहीं किए गए थे के रूप में अपवाद संस्करणों 1.0 और 1.1 रहे हैं:
1.अल्फा (1.0)
2.बीटा ( 1.1)
3.कप केक (1.5)
4.डोनट (1.6 )
5.इकेलिर ( 2.0-2.1 )
6.फ्रोयो( 2.2-2.2.3 )
7.जिंजरब्रेड ( 2.3-2.3.7 )
8.हनीकॉम ( 3.0-3.2.6 )
9.आइस क्रीम सैंडविच ( 4.0-4.0.4 )
10.जेली बीन ( 4.1-4.3.1 )
11.किटकैट ( 4.4-4.4.4 )
12.लॉलीपॉप (5.0)
अल्फा
बीटा आंतरिक विज्ञप्ति में मील के पत्थर के लिए नवंबर 2007 में जारी किया गया था इससे पहले गूगल और OHA के अंदर कम से कम दो आंतरिक विज्ञप्ति थे, काल्पनिक रोबोट के नाम विभिन्न विज्ञप्ति कोड नाम " शराबी " " खगोल लड़के " और के साथ , चुने गए " आर 2 - डी 2 "। दान Morrill पहले शुभंकर लोगो में से कुछ बनाया है, लेकिन वर्तमान हरी एंड्रॉयड लोगो इरीना Blok.The परियोजना प्रबंधक , रयान गिब्सन द्वारा डिजाइन किया गया था , सार्वजनिक विज्ञप्ति के बहुमत के लिए इस्तेमाल किया गया है कि confections नामकरण योजना की कल्पना की है, Android के साथ शुरू 1.5।
बीटा
बीटा 5 नवंबर, 2007 को जारी किया गया ,  सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट ( SDK) का 12 नवंबर को जारी किया गया था , जबकि 20075 नवंबर की तारीख लोकप्रिय Androidके " जन्मदिन" के रूप में मनाया जाता है।
कप केक

तकनीकी तौर पर एंड्रॉयड 1.5 पहला संस्करण नहीं था , लेकिन उससे पहले के संस्करणों में किसी भी codenames प्राप्त करने के लिए प्रतीत नहीं होता। कहानियां यह संस्करण 1.2 होना चाहिए था कि कहा था , लेकिन गूगल यह एक प्रमुख संशोधन करने का फैसला किया और 1.5 के बजाय इसे बनाया है , और यह एक कोडनेम के रूप में मिठाई के नाम " कप केक " दे दी है , और " मिठाई श्रृंखला" शुरू हो गया है कि जब गया ।
डोनट

एंड्रॉयड v1.6, कोडनेम डोनट , ओएस के रूप में अच्छी तरह से पुर्नोत्थान फोटो और वीडियो सुविधाओं (यानी कैमरा इंटरफेस) और बेहतर खोज एकीकरण में सितंबर 2009 यह तय रिबूट त्रुटियों में जारी किया गया था । यह भी बड़ी स्क्रीन आकार के लिए समर्थन जोड़ा , और गूगल बारी ने बारी नेविगेशन सुविधा प्रदान करने वाला पहला संस्करण है।डोनट आम तौर पर , एक छोटे से अंगूठी के आकार friedcake के रूप में परिभाषित किया गया है वास्तव में , डोनट वर्तनी , प्रकाश अमीर आटा से बाहर कर दिया जाता है और गहरी तली हुई , तो विभिन्न मिठाई कोटिंग जोड़ा जा सकता है । पकाया जाता है जो bagel , ज्यादा सघन है, और आमतौर पर नमकीन के साथ इस गलती न करें।

इकेलिर
एंड्रॉयड 2.0 दिसंबर 2009 एंड्रॉयड 2.1 में एक bugfix संस्करण 2.0.1 के साथ अक्टूबर 2009 में जारी किया गया था 2010. ज्यादातर लोग उन्हें एक एकल रिलीज करने पर विचार की जनवरी में जारी किया गया । सुविधाओं को जोड़ा ब्लूटूथ 2.1 का समर्थन, फ्लैश और डिजिटल जूम कैमरे के लिए , बहु स्पर्श का समर्थन, लाइव वॉलपेपर, और अधिक शामिल हैं। Eclair मिठाई आमतौर पर एक आयताकार "क्रीम कश ," शीर्ष पर क्रीम भरने और चॉकलेट कोटिंग के साथ एक बेक्ड पेस्ट्री के रूप में वर्णन किया गया है।
फ्रोयो
जावास्क्रिप्ट " बस में समय " गूगल ब्राउज़र " क्रोम " से संकलक इंजन , साथ ही , फ्लैश 10.1 प्लग में समर्थन,यूएसबी tethering के साथ साथ और एनिमेटेड GIF समर्थन जोड़कर में सुधार ब्राउज़र समर्थन अपनाकर एंड्रॉयड 2.2मुख्य रूप से सुधार की गति वाई-फाई (हार्डवेयर का समर्थन करने के साथ उन लोगों के लिए) हॉटस्पॉट क्षमता । Froyo वास्तव में " जमे हुए दही " से concatenated , लेकिन यह भी एक ब्रांड नाम है। यह दही से बना एक जमे हुए मिठाई है , इसलिए यह वसा में थोड़ा अधिक खट्टा , लेकिन यह भी कम है।
जिंजरब्रेड

गूगल परिसर में जिंजरब्रेड आदमी जल्दी नवंबर 2010 में सूचना दी गई है , और जिंजरब्रेड आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2010 में जारी किया गया है ।7 दिसंबर 2010 को गूगल ने आधिकारिक तौर पर (सैमसंग द्वारा बनाई गई) नेक्ससएस टी मोबाइल, Android ओएस 2.3 जिंजरब्रेड के साथ पहली बार फोन पर रिलीज होने की घोषणा की। एसडीके जारी की गई है । यह भी स्प्रिंट और एटी एंड टी पर दिखाई दिया क्योंकि नेक्सस एस है।एसआईपी इंटरनेट कॉलिंग , एनएफसी वायरलेस लेनदेन क्षमता (हार्डवेयर मौजूद है ), एक से अधिक कैमरे के लिए समर्थन, gyroscope और अन्यसेंसर ( बैरोमीटर , gravimeter , और दूसरों को संभव कर रहे हैं) , डाउनलोड प्रबंधक के लिए समर्थन के लिए जिंजरब्रेड सुविधाओं का समर्थन , कुछ tweaks अनुमति देने के लिए गोलियाँ पर उपयोग , और प्रोग्रामर के लिए अन्य प्रणाली स्तर tweaks के ।डेसर्ट में , जिंजरब्रेड मूल रूप से अदरक के स्वाद "केक" या "कुकी" है । यह अक्सर एक आदमी के आकार में अक्सर अमेरिका में अंत- वर्ष की छुट्टियों को मनाने के लिए बनाया है, और है ।
हनीकॉम
हनीकॉम,फरवरी 2011 में जारी किया गया था , और तेजी से केवल गूगल छत्ते पर पूर्वावलोकन और मुख्य आकर्षण का एक बहुत तैनात जुलाई / अगस्त 2011 में बाहर आया जो 3.1 और 3.2 के द्वारा किया गया । कि गोलियों के लिए अनुकूलित किया जाएगा के रूप में एंड्रॉयड आधारित गोलियाँ एक बाहर डालने से छोटे निर्माताओं के साथ ही सैमसंग के एक धसान बंद नहीं किया था कि ( वास्तव में गोलियों के लिए तैयार नहीं हैं वर्तमान Android ओएस 2.X जिसका अर्थ है ), 3.X चल रहा होना चाहिए एप्पल iPad के क्रिसमस की खरीदारी के मौसम और सफलता पकड़ने की उम्मीद एंड्रॉयड 2.X के साथ 2010 के अंत से पहले विभिन्न आकार के एंड्रॉयड गोलियों की सेना । मोटोरोला Xoom इसके बाद से गोलियों की एक टन के द्वारा पीछा किया गया है , रिलीज होने के लिए पहली Android 3.X गोली है। मीठे -वार ... छत्ते पोस्ट अनाज से 1965 के बाद से किया गया है कि एक मीठा नाश्ता अनाज है। यह एक छत्ते के आकार में शहद के स्वाद मकई अनाज बिट्स के होते हैं।
आइस क्रीम सैंडविच
यह फोन " आइस क्रीम सैंडविच " लांच किया जाएगा , जो एकीकृत codebase , यानी Android ओएस 4.0, जबतक हो रही जिंजरब्रेड ( 2.x ) के अपडेट रखना होगा , जबकि एक गोली - केवल ओएस रहेगा कि अब छत्ते ( 3.x) प्रकट होता है भविष्य में कुछ समय है।और यह अक्टूबर 2011 वाह, यह तेजी से है ... भविष्य है, पता चला है।मैं वास्तव में 12-18 महीनों में अभी कुछ महीने पहले कहा था । मैं मैं अपने शब्दों को खाने के लिए होगा । आपके डिवाइस यह चलेगा ? मुझे पता नहीं है । और मैं अभी भी नहीं करते हैं। मैं दोहरे कोर मशीनों कोई समस्या नहीं होगा लग रहा है । लेकिन पुराने उपकरणों ? इस पर शर्त मत करो। यहां तक ​​कि अब जनवरी, 2012, केवल एक फोन (सैमसंग गैलेक्सी नेक्सस ) इसे चलाने के लिए जारी की गई है , और कुछ और बाद में अपडेट ( मोटोरोला Droid Razr और Droid बायोनिक , सैमसंग गैलेक्सी एस 2 श्रृंखला, एचटीसी ReZound ?) मिल जाने की उम्मीद कर रहे हैं।
जेली बीन
जेली बीन खुला स्रोत Android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के 4.1 और 4.2 अद्यतन के लिए मिठाई थीमाधारित एंड्रॉयड codename है । जेली बीन 4.1 v4.0 " आइस क्रीम सैंडविच " रिलीज करने के उत्तराधिकारी के रूप में जून 2012 में शुरू हुआ , और अक्टूबर 2012 में जेली बीन 4.2 द्वारा पीछा किया गया था । एंड्रॉयड जेली बीन में नए अतिरिक्त इंटरफ़ेस संवर्द्धन और के माध्यम से बेहतर समग्र जवाबदेही शामिल "परियोजना मक्खन, " गूगल अब समर्थन , एप्पल के सिरी , निरंतर परदे पर टैब , बढ़ाया फ़ाइल प्रबंधन क्षमताओं और के साथ एक बेहतर वेब ब्राउज़र करने के लिए समान रूप से उन्नत प्राकृतिक भाषा आवाज कमान क्षमताओं बेहतर पाठ इनपुट विकल्प। जेली बीन कप केक ( v1.5 ), डोनट ( v1.6 ), Eclair ( v2.0 ), Froyo ( v2.2 ), जिंजरब्रेड ( 2.3 ) , छत्ते ( V3 सहित Android के लिए पहले अपडेट, की एक संख्या इस प्रकार है 0.0 ) और आइस क्रीम सैंडविच ( v4.0 )। जेली बीन करने के लिए अनुवर्ती , कुंजी निम्बुड़ा पाई ( v5.0 ), देर से 2013 में जारी होने की उम्मीद है ।

किट-कट
गूगल सिर्फ एंड्रॉयड 4.4 Kitkat नाम दिया जाएगा कि 03 -Sep- 2013 को घोषणा की है। और जाहिरा तौर पर शुभंकर को जन्म दिया और गूगल परिसर में स्थापित किया गया है! यही कारण है कि इस संस्करण नेक्सस डिवाइस के लिए बहुत जल्द ही जारी किया जाना चाहिए मतलब है। अन्य एंड्रॉयड उपकरणों के लिए बंदरगाहों कई महीने का समयलग जाएगा।वे तुम्हें एक नया नेक्सस 7 एंड्रॉयड टैबलेट जीत सकते हैं कि एक जुआ कोड में शामिल होंगे Kitkat कीगूगल ... विशेष रूप से चिह्नित संकुल के साथ एक विज्ञापन अभियान (एंडी पैकेज पर ग्रीन Android के लिए लग रही है) शुरू किया है के रूप में जाहिरा तौर पर नेस्ले, पूरी तरह से जहाज पर है , या गूगल स्टोर क्रेडिट खेलो। जाहिर है, यह केवल अमेरिका के लिए किया जाएगा ।
लॉलीपॉप
एंड्रॉयड 5.0 " लॉलीपॉप " गूगल द्वारा विकसित एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण है। गूगल के दौरान 25 जून 2014 को अनावरण किया / हे, यह गठजोड़ और गूगल संस्करण में खेलते सहित Google द्वारा सेवित Android के वितरण , चलने वाले चुनिंदा उपकरणों के लिए 12 नवंबर 2014 को आधिकारिक अधिक हवा (ओटीए) अद्यतन के रूप में उपलब्ध कराया गया था उपकरणों। इसके स्रोत कोड 3 नवम्बर 2014 पर उपलब्ध कराया गया था ।

लॉलीपॉप रिहाई में सबसे प्रमुख परिवर्तनों में से एक "सामग्री डिजाइन" के रूप में संदर्भित एक उत्तरदायी डिजाइन भाषा के आसपास का निर्माण एक बदल दिया यूजर इंटरफेस है । अन्य परिवर्तनों सूचनाएं lockscreen से पहुँचा जा करने के लिए , और स्क्रीन के शीर्ष भर में बैनर के रूप में अन्य क्षुधा के भीतर प्रदर्शित करने के लिए अनुमति देते हैं , जो सूचना प्रणाली में सुधार शामिल हैं। आंतरिक परिवर्तन भी एंड्रॉयड रनटाइम (एआरटी) में सुधार के आवेदन प्रदर्शन के लिए आधिकारिक तौर पर जगह Dalvik के साथ , मंच करने के लिए बनाया गया है, और परिवर्तन में सुधार लाने और परियोजना वोल्टा के रूप में आंतरिक रूप में जाना जाता बैटरी उपयोग , अनुकूलन करने के लिए करना है।
 




You must be logged in to post a comment Login