इबोला मरीजों की संख्या हुई 10,000 से ज्यादा, अब तक 5,000 की मौत

इबोला मरीजों की संख्या हुई 10,000 से ज्यादा, अब तक 5,000 की मौत
0171_ebola

पश्चिम अफ्रीका में महामारी का रूप ले चुके इबोला के 10,000 मामले सामने आ चुके हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार, इससे अब तक 5,000 मौतें हो चुकी हैं।दक्षिण अफ्रीकी देश माली में इबोला संक्रमित दो साल की बच्ची की मौत हो गई है। प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है।कुछ हफ्ते पहले इस बच्ची की मां की इबोला संक्रमण से गिनी में मौत हो गई थी। मां की मौत के बाद रिश्तेदार बच्ची को अपने साथ माली ले आए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यह बच्ची बस से गिनी से माली आई इसलिए रास्ते में इसके संपर्क में कई लोग आए होंगे।

सफर के दौरान ही बच्ची में संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हो गए थे। उसके संपर्क में आए 40 से अधिक लोगों को अलग रखा गया है। बच्ची को बीते बुधवार को कायेस शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने बताया कि सियरा लियोन, लाइबेरिया और गिनी में इसके सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। जबकि अन्य देशों के 27 लोगों में संक्रमण मिला। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, लाइबेरिया की स्थिति सबसे खराब है। यहां 2,705 मौतें हो चुकी हैं। जबकि, सियरा लियोन में 1,281 और गिनी में 926 लोग इसका शिकार हुए हैं। नाइजीरिया में आठ, माली और अमेरिका में एक-एक मौतें हो चुकी हैं।
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अब तक इबोला के 10,141 मामले सामने आ चुके हैं। चूंकि, बहुत से मरीज ट्रीटमेंट सेंटर्स तक नहीं पहुंचे हैं, इसलिए यह आंकड़ा ज्यादा भी हो सकता है।

You must be logged in to post a comment Login