इंतजार खत्म…भारत में शुरू हुई आईफोन-6 की बिक्री

इंतजार खत्म…भारत में शुरू हुई आईफोन-6 की बिक्री

download (1)

एप्‍पल के नए स्मार्टफोन एप्‍पल आईफोन के दीवानों के लिए खुशखबरी है। एप्‍पल के नए आईफोन 6 और 6 प्लस की भारत में बिक्री गुरुवार की आधी रात से शुरू हो गई है। इस फोन के लॉन्च होने के साथ ही खरीदने वालों की भीड़ एप्‍पल के स्टोर्स पर जुट गई। आधी रात को ही वे सभी लोग अपने फोन को लेने स्टोर्स पर पहुंचे, जिन्होंने पहले ही बुकिंग करा ली थी।

इस फोन की दिवानगी सिर्फ अमेरिका और कनाडा में ही नहीं, भारत में भी देखी जा सकती है। शुरुआती दौर में स्टोर्स पर धक्कामुक्की भी देखी गई। आईफोन 6 और 6 प्लस को लॉन्च करने के लिए कपनी ने रात 12 बजे का समय चुना। आईफोन-6 की कीमत 53,000 और आईफोन-6 प्लस की कीमत 62,000 रुपये है। भारत में ऐसा पहली बार है जब एप्पल ने अपना फोन लॉन्च करने के लिए रात 12 बजे का समय चुना।कंपनी ने आईफोन की सप्लाइ में कोई कमी ना हो, इसके लिए पहले फेज़ में 50,000 से 55,000 आईफोन भेजे हैं। एप्‍पल भारत के साथ साथ चीन में भी आईफोन लॉन्च कर रही है। एप्‍पल के नए फोन खरीदने के लिए दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और बंगलुरु समेत कई शहरों में काफी तादाद में लोग जुट रहे हैं।दो साल पहले आईफोन 5 के लिए पहले 24 घंटे में 20 लाख प्री ऑर्डर बुक हुए थे। पहले एक हफ्ते में 50 लाख फोन बिके थे, जबकि पिछले साल जब एप्‍पल ने एक साथ दो स्मार्टफोन आईफोन 5एस और आईफोन 4सी लान्च किया था, तो पहले हफ्ते में 90 लाख फोन बिके थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में दो करोड़ से ज्यादा नए आईफोन प्री-ऑर्डर किए गए हैं। इसी के साथ चीन एप्‍पल के सबसे बड़े मार्केट अमेरिका को भी पीछे छोड़ सकता है।

कैमरा: आइफोन 6 और आईफोन 6 प्लस का कैमरा 8 मेगा पिक्सल का है। यह एक ऐसी तकनीक है, जो एक एसएलआर कैमरे की तरह बताएगा कि आपकी फोटो फोकस में है या नहीं। इसी के साथ ही इसमें ऑप्टिकल इमेज़ स्टेबलाइजेशन की टेक्नोलॉजी है (कवल आईफोन 6 प्लस में), जो कम लाइट में भी बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी देगी। आईफोन के कैमरे में ऑटो इमेज़ स्टैबलाइजेशन, पैनोरैमा, बर्स्ट मोड के साथ कई और भी खूबियां हैं।

 एप्‍पल पे: इस फीचर की मदद से आप फोन के एक टच से खरीदी गई चीजों का पेमेंट कर सकते हैं। इस फीचर की वजह से आपका फोन एक क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है। हालांकि, यह फीचर फिलहाल अमेरिका में है, भारत में यह फीचर कब से शुरू होगा, इस बारे में कुछ भी साफ नहीं किया गया है।

डिस्प्ले: आईफोन 6 की डिस्प्ले 4.7 इंच है, तो वहीं आईफोन 6 प्लस में 5.5 इंच की हाई-स्क्रीन रेज़ोल्यूशन के लिए ‘रेटिना एचडी’ टेक्नॉलॉजी वाली स्क्रीन लगी है।

 स्क्रीन लॉक: आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस से पहले सभी आईफोन्स में नंबर लॉक की सुविधा होती थी, पर इस बार आईफोन 6 में फिंगर प्रिंट टच लॉक होगा। ये लॉक आपकी ऊंगली के प्रिंट को स्कैन कर लॉक खोलेगा।

You must be logged in to post a comment Login