‘आप’ देगी 8 लाख युवाओं को रोजगार: केजरीवाल

‘आप’ देगी 8 लाख युवाओं को रोजगार: केजरीवाल

arvind-final~15~11~2014~1416066803_storyimage

अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को जंतर-मंतर स्थित ‘दिल्ली डायलॉग’  कार्यक्रम में कहा कि आम आदमी पार्टी 8 लाख युवाओं को रोजगार देगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में इस समय 55 हजार खाली पद हैं। जिसे अगले पांच सालों में भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस समय दिल्ली में 29 इंडस्ट्रियल एरिया हैं। जिसमें महज 7 काम रहे हैं,  इन्हें चालू किया जाएगा। इसके लिए टीम ने लागत की गणना कर ली है।
उन्होंने कहा कि दिल्ली में वैट इस समय 18 प्रतिशत है,  वह आने वाले समय में घटाया जाएगा। एक समय दिल्ली व्यापार का अड्डा था,  लेकिन वैट की ज्यादा दर के कारण लोग छोड़कर दूसरे के प्रदेशों में जाने लगे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 5 प्रतिशत वैट की दर है।
बनेंगे नए स्टेडियम,  स्कूलों के मैदान का भी होगा प्रयोग
अरविंद ने कहा कि इस समय दिल्ली में कुल मिलाकर 4  हजार स्कूल हैं। लेकिन इन सभी के दरवाजे स्कूल खत्म होते ही बंद हो जाते हैं। इन स्कूलों में मैदान है। लिहाजा स्पोर्ट्स के लिए माहौल नहीं बन पा रहा है। इन स्कूलों में ‘प्रतिभा खोज’ कार्यक्रम भी शुरू किया जाएगा। साथ ही नए छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बाहरी दिल्ली में स्टेडियम बनाए जाएंगे। इसके लिए ग्रामीणों से बात की जाएगी।
फिर से चलेंगे ई-रिक्शे
बकौल केजरीवाल,  उनकी कोशिश है कि रोजगार के मौके फिर से अगले पांच साल में पैदा हों। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि 2.5 लाख ई-रिक्शाचालकों पर प्रतिबंध लगाने का कोई तुक नहीं है। वर्तमान सरकार रोजगार के मौके तो पैदा कर नहीं रही है बल्कि लोगों से इसे छीन रही है।
दिल्ली बनेगा ‘ड्रग्स मुक्त’ प्रदेश
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हाल में ड्रग्स का चलन बढ़ा है। पंजाब में लोग नशे की गिरफ्त में है। वह नहीं चाहते कि दिल्ली का हाल भी पंजाब की तरह हो,  इसलिए उनकी कोशिश है कि दिल्ली ‘ड्रग्स मुक्त’ प्रदेश बने।

You must be logged in to post a comment Login