आईआईटी खड़गपुर : अब साढ़े तीन साल में ही हो सकेगी आईआईटी से बीटेक

आईआईटी खड़गपुर : अब  साढ़े तीन साल में ही  हो सकेगी आईआईटी से बीटेक

आईआईटी में नए क्रेडिट स्कोर सिस्टम के लागू होते ही स्टूडेंट्स केवल साढ़े तीन साल में ही बीटेक की डिग्री हासिल कर सकेंगे। यह सिस्टम वर्ष 2016 से लागू होने की उम्मीद है। वर्तमान में बीटेक की डिग्री चार साल के कोर्स के बाद मिलती है। वहीं वर्ष 2016-17 अकेडमिक सैशन से के्रडिट स्कोर सिस्टम सभी आईआईटी में लागू हो जाएगा।

इसकी घोषणा आईआईटी खड़गपुर के निदेशक पार्थ प्रतीम चक्रवर्ती ने संस्थान के 60वें कोनवोकेशन के दौरान की। अमरीकी सिस्टम का अनुसरण करते हुए अब आईआईटी में स्टूडेंट्स को बीटेक के लिए फ्लेक्सिबल समयसीमा मिलेगी। नए सिस्टम के तहत छात्रों को कुछ तय क्रेडिट स्कोर करने होंगे। इसमें क्लास लेक्चर, लैब, वर्कशॉप और फील्ड वर्क शामिल होगा। इसके तहत छात्रों को सुविधा होगी कि वे इन क्रेडिट स्कोर्स के लिए अपने हिसाब से समय ले सकेंगे।

इन्हें पूरा करने के लिए छात्रों के पास अधिकतम 8 साल का समय होगा जिससे छात्रों पर दबाव घटेगा। वहीं जो छात्र जल्दी यह क्रेडिट स्कोर हसिल करना चाहेंगे वे कम से कम सात सेमिस्टर में 176 से 182 क्रेडिट हासिल कर लेंगे। ऎसे छात्रों के पास बचे हुए छह माह में अपनी इच्छा का कोई प्रोजेक्ट चुनने, नौकरी करने या स्टार्ट-अप शुरू करने की आजादी होगी ताकि वे पढ़ाई के दौरान अनुभव भी हासिल कर सकें। हालांकि डिक्री कोनवोकेशन में ही मिलेगी, लेकिन साढ़े तीन साल बाद उन्हें एक प्रोविजनल मार्कशीद दे दी जाएगी। एमआईटी, स्टैनफर्ड और हार्वर्ड से प्रोरित यह सिस्टम चार चारणें में लागू होगा।

You must be logged in to post a comment Login