चुमार में चीनी सैनिकों का फिर घुसपैठ

चुमार में चीनी सैनिकों का फिर घुसपैठ

20_09_2014-chumar

चुमार में चीनी सैनिकों का फिर घुसपैठ । इस दफा उन्होंने दूसरे रास्ते का इस्तेमाल किया हे। सूत्रों के अनुसार चुमार इलाके में एक नई जगह पर करीब 50 चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आए हैं। यहां एक अन्य पॉइंट पर चीनी और भारतीय सैनिक आमने-सामने डटे हुए हैं। देमचोक में भी इसी तरह के हालात बने हुए हैं।

इससे पहले शनिवार को ही भारत ने साफ किया था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चीन के राष्ट्रपति से लद्दाख पर घुसपैठ के मामले पर की गई बातचीत के नतीजों पर नजर रख रहा है। मगर इस बातचीत का कोई सकारात्मक नतीजा नहीं दिख रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने एक सवाल के जवाब में आज कहा था कि कूटनीतिक पहल के नतीजे तुरंत देखने को नहीं मिलते हैं और हम नजर रख रहे हैं कि बातचीत के क्या परिणाम रहते हैं। उन्होंने कहा, ‘कूटनीति कोई इन्स्टेंट कॉफी नहीं है। जो लोग इसकी प्रक्रिया को नहीं जानते हैं, उनके लिए उसे समझना मुश्किल है।’

देमचोक और चुमार में चीन की सेना और उसके नागरिकों की ओर से हुई घुसपैठ को देखते हुए शी के साथ हुई वार्ता में मोदी ने चीनी घुसपैठ संबंधी घटनाओं को गंभीर बताते हुए इसके समाधान के लिए कहा था। मगर बातचीत के दूसरे ही दिन ऐसी खबरें आई थीं कि चीन की पिपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक फिर से भारतीय क्षेत्र में आ गए हैं।

You must be logged in to post a comment Login