अच्छे दिन ? फिर बढ़ने वाला है रेल किराया

अच्छे दिन ? फिर बढ़ने वाला है रेल किराया

indian-railways_325_121414105210

अगले साल के शुरू में रेल यात्रा महंगी हो सकती है. माना जा रहा है कि फरवरी में पेश होने वाले रेल बजट में ऊर्जा की बढ़ती लागत का बोझ यात्रियों पर डालने के लिए रेल किरायों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया जा सकता है.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईंधन समायोजन से संबंधित किराया संशोधन दिसंबर में होना है, जिसे फरवरी में बजट में प्रभावी किया जा सकता है. अधिकारी ने कहा कि हाल के महीनों में ऊर्जा की लागत चार प्रतिशत से अधिक बढ़ी है.

रेलवे की घोषित नीति के अनुसार ईंधन और ऊर्जा की लागत से संबंधित यात्री किराए और मालभाड़े में साल में दो बार संशोधन किया जाना है. अंतिम बार संशोधन जून में किया गया था. उस समय यात्री किरायों में 4.2 प्रतिशत व मालढुलाई भाड़े में 1.4 फीसद की बढ़ोतरी की गई थी.

हाल में किरायों में बढ़ोतरी का संकेत देते रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने एजेंडा आज तक में कहा था, ‘कुछ बोझ तो लोगों को उठाना होगा.’ रेलवे के बढ़ते खर्चे को पूरा करने के लिए किरायों में बढ़ोतरी की संभावना के बारे में पूछे जाने पर प्रभु ने इसकी संभावना से इनकार नहीं किया था.

सुधार समर्थक माने जाने वाले प्रभु ने कहा था, ‘किरायों में बढ़ोतरी से पहले यात्री सेवाओं में सुधार किया जाना चाहिए. सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जा सकता. भारी निवेश की जरूरत है. इसका कुछ बोझ तो लोगों को उठाना होगा.’

Source : Aaj Tak

You must be logged in to post a comment Login