ISIS के ठिकाने पर अमेरिका ने शुरू किया हवाई हमला

ISIS के ठिकाने पर अमेरिका ने शुरू किया हवाई हमला

image

फोटो: अमेरिकी जंगी जहाज यूएसएस जॉर्ज एचडब्‍ल्‍यू बुश पर तैनात F/A-18C लड़ाकू विमान। अमेरिकी नेवी ने आठ अगस्‍त को यह तस्‍वीर जारी की। इसी विमान से इराक  में बम बरसाए गए हैं।

वॉशिंगटन/बगदाद। इराक के कई इलाकों पर कब्‍जा जमाकर उसे इस्‍लामिक राष्‍ट्र घोषित कर चुके आतंकवाद संगठन आईएसआईएस  (इस्‍लामिक स्‍टेट इन इराक एंड अल-शाम) के खिलाफ अमेरिका ने कारवाई  शुरू कर दी है। शुक्रवार कोअमेरिकी सेना ने उत्तरी इराक के अरबिल में आतंकवादी संगठन के ठिकानों पर हवाई हमला किया ,अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने इसकी पुष्टि की।

अमेरिकी निशाने पर आतंकी ठिकाने

पेंटागन ने ट्वीट कर सूचना दी कि अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने आईएसआईएस नियंत्रित इलाकों में बम गिराए हैं। अरबिल में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ इस्तेमाल किए जा रहे आईएसआईएस ठिकानों और हथियारों को निशाना बनाया गया है।

500 पाउंड बम गिराए गए

पेंटागन के अनुसार, दो F/A-18 फाइटर जेट्स के जरिए कुर्दिश क्षेत्र की राजधानी अरबिल के नजदीक लेजर गाइडेड 500 पाउंड (करीब 250 किलो) बम गिराए गए। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा  ने व्हाइट हाउस से दिए टेलिविजन स्टेटमेंट में कहा कि इस्लामिक आतंकियों को डराने और उनके आतंक के खात्मे के लिए हमला शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि आतंकियों के खिलाफ अमेरिक और इराक की सेना ने मिलकर ज्वांइट ऑपरेशन शुरू किया है।

रियर एडमिरल जॉन किर्बी ने एक स्टेटमेंट में कहा, “जैसा कि राष्ट्रपति ओबामा साफ कर चुके हैं, आम नागरिकों को नुकसान पहुंचा रहे और हिंसा फैला रहे इन आतंकियों को किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा और उनका खात्मा किया जाएगा।”

एडमिरल ने बताया कि पर्शिया की खाड़ी में तैनात यूएसएस जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश एयरबेस से दोनों विमानों ने उड़ान भरी थी। हालांकि, अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि हवाई हमलों में कितने आतंकी मारे गए हैं।

You must be logged in to post a comment Login