टीम बनते ही सीजन-5 का खिताब जीतने की तैयारी शुरू कर देंगे : अनूप

टीम बनते ही सीजन-5 का खिताब जीतने की तैयारी शुरू कर देंगे : अनूप

#प्रो_कबड्डी_लीग के सीजन-5 में एक बार फिर यू-मुंबा टीम के कप्तान बनकर मैदान पर उतरने वाले कबड्डी खिलाड़ी #अनूप_कुमार का कहना है कि नीलामी के बाद टीम बनने के साथ ही वह #कबड्डी_लीग_सीजन5 को जीतने की तैयारी शुरू कर देंगे।

यू-मुंबा ने कबड्डी लीग के दूसरे संस्करण का खिताब जीता था। आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में अनूप ने कहा कि उनका लक्ष्य दूसरी बार लीग खिताब जीतना है।

इस सीजन के लिए स्टार स्पोटर्स द्वारा टीमों को एक खिलाड़ी रीटेन करने के लिए कहा गया और ऐसे में यू-मुंबा ने अपने कप्तान अनूप को रीटेन किया।

मुंबा के अलावा, तेलुगू टाइटंस ने अपने कप्तान राहुल चौधरी, पटना पाइरेट्स ने अपने सबसे महत्वपूर्ण युवा खिलाड़ी प्रदीप नरवाल, दबंग दिल्ली ने कप्तान मिराज शेख, बंगाल वॉरियर्स ने दक्षिण कोरिया के कबड्डी खिलाड़ी चांग कुन ली, पुनेरी पल्टन ने अपने सबसे सफल रेडर दीपक हुड्डा और बेंगलुरू बुल्स ने डिफेंडर आशीष कुमार को रिटेन किया है।

यह जरूरी नहीं है कि रीटेन किए गए खिलाड़ी ही सीजन-5 में टीमों के कप्तान होंगे। पिछले चार सीजन में खेलती आईं सभी आठ टीमों में से केवल जयपुर पिंक पैंथर्स ने किसी भी खिलाड़ी को रीटेन नहीं किया। इसमें कप्तान जसवीर सिंह का नाम भी नहीं है।

मुंबा द्वारा रीटेन किए जाने के बाद सीजन-5 का खिताब जीतने की तैयारियों के बारे में अनूप ने कहा, “एक बार टीम बन जाए और टीम में अच्छे खिलाड़ी आ जाएं, तो हम दिल लगा के पांचवें सीजन का खिताब जीतने की तैयारी करेंगे। इस बार का सीजन लंबा है और ऐसे में मेहनत भी अधिक लगेगी। इतने लंबे सीजन को सही तरीके से खेल पाएंगे, तभी जीत की ओर जा सकते हैं।”

प्रो-कबड्डी लीग के नए सीजन में चार और नई टीमें- चेन्नई, अहमदाबाद, लखनऊ और हरियाणा को शामिल किया गया है और इस कारण सीजन तीन माह तक चलेगा, जिसनें 130 से भी अधिक मैच खेले जाएंगे।

नई टीमों के खिलाफ रणनीति के बारे में अनूप ने कहा, “खिताब जीतना हर टीम के लिए जरूरी है। सब इसी लक्ष्य से लीग में उतरेंगे। ऐसे में टीम में अच्छे खिलाड़ियों का होना जरूरी है। मैं यह नहीं कहता कि सभी बेहतरीन खिलाड़ी यु-मुंबा में हों, लेकिन टीम अच्छी होनी जरूरी है।”

प्रो-कबडडी लीग सीजन-5 के लिए नीलामी का आयोजन सोमवार को राजधानी दिल्ली में होगा। इसमें 400 से अधिक खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इनमें तकरीबन 200 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने टैलेंट हंट प्रोग्राम के जरिए खोजा गया है और इनमें से कई को इस बार प्रो कबड्डी लीग में पदार्पण का मौका मिलेगा।

अनूप से जब पूछा गया कि अगर उनकी फ्रेंचाइजी उनसे तीन मजबूत खिलाड़ियों को टीम के लिए चुनने के बारे में पूछती है, तो वह किनको शामिल करना चाहेंगे? इसकी प्रतिक्रिया में अनूप ने कहा, ” अगर टीम के डिफेंस की बात करें, तो मैं मोहित चिल्लर, सुरेंद्र नाड्डा को लूंगा और रेडिंग के लिए सबीर बापू को लेना चाहूंगा। अगर ये तीन खिलाड़ी मेरे साथ हों, तो यू-मुंबा के सामने किसी भी टीम का टिक पाना मुश्किल होगा।”

पहले सीजन के फाइनल में जयपुर से खिताब जीतने का अवसर गंवाने के बाद यू-मुंबा ने दूसरे सीजन में लीग जीती। इसके बाद तीसरे और चौथे सीजन में पटना पाइरेट्स ने इस खिताब पर कब्जा जमाया।

पिछले दो सीजन में लीग खिताब न जीत पाने की असफलता के पीछे की कमी के बारे में अनूप ने कहा, “कहीं न कहीं टीम के बीच संतुलन, उसके प्रदर्शन और निजी तौर पर टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन में कमी थी, जिसके कारण हम दोबारा खिताब जीतने में नाकाम रहे। पिछले सीजन में टीम के सारे खिलाड़ी बदल गए थे। कोई पुराना खिलाड़ी नहीं था और इसके बाद खिलाड़ियों ने अपना 100 प्रतिशत प्रयास नहीं दिखाया। अगर इस प्रयास में कमी नहीं होती, तो हम निश्चित तौर पर विजेता होते।”

कबड्डी में नई प्रतिभाओं की खोज के लिए स्टार स्पोटर्स की ओर से आयोजित अभियान के तहत चुने गए 131 युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी भी नीलामी में शामिल होंगे। इसमें अनूप के गांव पालरा से भी एक खिलाड़ी का चयन हुआ है। इस बारे में अनूप ने कहा, “मैं जहां कबड्डी के अभ्यास के लिए जाता हूं, वहां के बच्चों को इस अभियान के बारे में बताया था।

कई बच्चों ने इसमें हिस्सा लिया, जिसमें से अंत में केवल एक का चयन हुआ। मेरे भतीजे इसमें नहीं चुने गए। कहीं न कहीं उनकी क्षमता या तैयारियों में कमी रही रही होगी। मेरे लिए प्रतिभा मायने रखती है, रिश्ते नहीं।”

सीजन-5 के लिए एक टीम में 18 से 25 खिलाड़ी शामिल होंगे। नीलामी के लिए खिलाड़ियों के लिए कोई आधार कीमत नहीं रखी गई है। नीलामी पूरी तरह से डायनमिक प्राइसिंग पर आधारित होगी। इसके तहत खिलाड़ियों की कीमत उनकी फ्रेंचाइजी टीमों की ओर से तय की जाएगी।

अन्य खबरों के लिए पढ़ेंNational | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login