सफलता के लिए प्रतिदिन आठ से दस घंटे अध्ययन करें छात्र-छात्राएं : अमित कुमार

सफलता के लिए प्रतिदिन आठ से दस घंटे अध्ययन करें छात्र-छात्राएं : अमित कुमार

किसी भी परीक्षा की तैयारी में कोचिंग संस्थानों की भूमिका सिर्फ मार्गदर्शक की होती है। बच्चों की अपनी मेहनत ही सफलता का मार्ग प्रदर्शित करती है।

बच्चों काे प्रतिदिन आठ से दस घंटे अध्ययन के लिए देना होगा। यह कहना है कुमार क्लासेज के डॉ. अमित कुमार का। उन्होंने कहा कि बैंकिंग परीक्षाओं में एक सवाल के लिए मात्र 32 सेकेंड ही मिलते हैं। ऐसे में सफलता के लिए समय प्रबंधन का भी बहुत महत्व है। इसके लिए कंप्रहेंसिव स्टडी सबसे जरूरी है।

बैंकिंग क्षेत्र में बढ़ेगी रोजगार की संभावना

अमित कुमार का मानना है कि उदारीकरण का युग चल रहा है। आर्थिक क्षेत्र में भारत बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। वित्तीय क्षेत्र में 10 से 12 प्रतिशत वृद्धि हो रही है। वित्त विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अगले पांच साल में बैंकिंग क्षेत्र में 10 से 15 लाख रोजगार की संभावना है। कुमार क्लासेज बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी कराता है। अमित कुमार का मानना है कि बैंकिंग परीक्षाओं में सफलता के लिए क्यूटी, रीजनिंग, इंग्लिश, कम्प्यूटर और जनरल अवेयरनेस पर पकड़ बहुत जरूरी है। बच्चों को इन पांचों विषयों पर समान ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि अक्सर हम देखते हैं कि बच्चे कम्प्यूटर और जनरल अवेयरनेस पर ध्यान नहीं देते हैं। जिससे सफलता में बाधा आती है। उन्होंने कहा कि अब परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही हैं। इसके लिए कम्प्यूटर का ज्ञान बहुत जरूरी है। बिहार अभी भी कम्प्यूटर के मामले में बहुत पीछे चल रहा है। इसे देखते हुए कुमार क्लासेज ऑनलाइन टेस्ट और ऑनलाइन स्टडी की व्यवस्था करता है।

मेडिकल इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए यूएस की कंपनी से करार

अमित कुमार ने बताया कि कुमार क्लासेज मेडिकल इंजीनियरिंग की तैयारी के तकनीकी क्रान्ति लेकर रहा है। इसके लिए यूएस की कंपनी एंबाइब के साथ कुमार क्लासेज करार कर रहा है, जिसमें बच्चों को ऑनलाइन तैयारी की व्यवस्था होगी। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि टेस्ट प्रणाली गलत करते हैं तो उसका विश्लेषण तत्काल जाएगा कि क्यों सवाल गलत हुए, जिससे बच्चों काे उसे सुधारने का मौका मिलेगा। इसमें दो प्रोडक्ट हैं जम्प और रैंक अप। प्रारंभिक स्टडी मेटेरियल नि:शुल्क है। एक लेबल के बाद ही चार्ज लगेगा।

डॉ. अमित कुमार

अन्य खबरों के लिए पढ़ेंNational | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login