शिवराज को ‘नदी नायक’ की उपाधि

शिवराज को ‘नदी नायक’ की उपाधि

नई दिल्ली के गांधी प्रतिष्ठान में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री #शिवराज_सिंह_चौहान को ‘जल-जन जोड़ो अभियान, जल सुरक्षा अधिनियम निर्माण’ सम्मेलन में जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने बुधवार को #नदी_नायक की उपाधि से विभूषित किया।

आधिकारिक तौर पर भोपाल में दी गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली के राष्ट्रीय जल सम्मेलन में मुख्यमंत्री चौहान की सफल ‘नमामि देवि नर्मदे’-सेवा यात्रा की पूर्णता पर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जल-जन जोड़ो अभियान के सदस्यों के अलावा स्वामी मुक्तेश्वरानंद महाराज भी मौजूद थे।

जल पुरुष राजेंद्र सिंह ने कहा कि राजकाज, समाज और संत को जोड़ने का यह अद्भुत कार्य मुख्यमंत्री चौहान ने किया है। चौहान ने नर्मदा नदी के संरक्षण और शुद्धिकरण अभियान द्वारा मां नर्मदा का सम्मान किया है। मुख्यमंत्री ने नीर, नदी और नारी का सम्मान किया है और 150 दिनों की यात्रा में 49 दिन स्वयं भाग लिया।

चौहान ने 150 दिनों की यात्रा के अपने अनुभव साझा किए और कहा, “धरती संकट में है। ग्लोबल वार्मिग और क्लाइमेट चेंज की समस्या से धरती जूझ रही है। अगर हमने पानी को नहीं बचाया तो धरती पर जीवन नहीं रहेगा। संकल्प बहुत बड़ा और गहरा है और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित रखना ही इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य था।”

चौहान ने कहा कि अब क्षिप्रा नदी को पुनर्जीवित करने का कार्यक्रम शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। आगामी दो जुलाई को लाखों लोग करोड़ों पौधे एक साथ नर्मदा के किनारे लगाएंगे।

स्वामी मुक्तेश्वरानंद ने मुख्यमंत्री नर्मदा सेवा यात्रा की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने यह आदर्श कार्य किया है और इसका अन्य राज्यों को अनुसरण करना चाहिए।

अन्य खबरों के लिए पढ़ेंNational | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login