गणतंत्र दिवस के अवसर पर बिहार में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

गणतंत्र दिवस के अवसर पर बिहार में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

#बिहार में आतंकवादी संगठनों से जुड़े संदिग्ध लोगों की गिरफ्तारियों और खुफिया विभाग की सूचनाओं को ध्यान में रखते हुए गणतंत्र दिवस के अवसर पर पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सभी जिले को अलर्ट जारी करते हुए जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को अपने अपने इलाके में चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है।

राज्य के सभी सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस बल तैनात किये गए हैं तथा संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। सूत्रों के अनुसार सभी जिले की सीमाओं पर आने जाने वाले वाहनों की सघन अभियान चला कर जांच की जा रही है। पूरे राज्य में पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है तथा पुलिस दलों को रात की पेट्रोलिंग के दौरान विशेष सतर्क रहने को कहा गया है। राजधानी पटना के गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह स्थल गांधी मैदान की सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष नजर रखी जा रही है।

सीनियर एसपी मनु महाराज व अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पूरी राजधानी की सुरक्षा की निगरानी स्वयं कर रहे हैं। चप्पे चप्पे पर सीसी टीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है। सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से होटल और लॉज में पुलिस की छापेमारी जारी है।

इस बीच दानापुर रेल मंडल के जनसम्पर्क अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि गणतंत्र दिवस को देखते हुए रेल प्रशासन भी चौकसी बरत रहा है। रेलवे ट्रैक पर रात की गश्त बढ़ा दी गई है। पुलिस बल के साथ भी समन्वय बनाकर रेलवे ने पटना जंक्शन की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।

जयप्रकाश नारायण हवाई अड्डे पर किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए सीआईएसएफ की निगरानी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। आदेश के अनुसार आगामी 30 जनवरी तक एयरपोर्ट के अन्दर केवल यात्रियों को ही जाने की इजाजत दी जा रही है।

इस बीच विभिन्न जिलों से मिल रही आधिकारिक सूचनाओं के अनुसार सभी जिले गणतंत्र दिवस की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पूरी तरह से मुस्तैद हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में उत्तर बिहार से कुछ युवकों को गिरफ्तार किया गया जिनके तार आतंकवादियों से जुड़े हुए थे। बाद में पूछताछ में युवकों ने खुलासा किया कि कानपुर में इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को अंजाम देने के लिए आतंकवादियों ने उन्हें इस्तेमाल किया था।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

You must be logged in to post a comment Login