अब झारखण्ड में भी लागू करनी पड़ेगी शराबबंदी : नीतीश

अब झारखण्ड में भी लागू करनी पड़ेगी शराबबंदी : नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री #नीतीश_कुमार ने कहा है कि #झारखंड में भी शराबबंदी लागू करना पड़ेगा। बिहार में शराबबंदी का जबर्दस्त प्रभाव पड़ा है। झारखंड में शराबबंदी के लिए वे कई कार्यक्रम कर चुके हैं। आदिवासियों का शराब से पुराना रिश्ता बताकर उन्हें बदनाम किया जाता है। आदिवासी समाज भी शराबबंदी के पक्षधर हैं, इसलिए आज नहीं तो कल झारखंड में भी शराबबंदी करना पड़ेगा।

नीतीश कुमार ने ये बातें बुधवार को मोरहाबादी मैदान में आदिवासी सेंगेल अभियान की ओर से आयोजित सरकार गिराओ-झारखंड बचाओ महारैली में कहीं।

बिहार की महिलाएं खुश

कुमार ने कहा कि उन्होंने जब शराबबंदी का निर्णय लिया तो लोगों ने कहा कि राजस्व का नुकसान होगा। सरकार को शराब से 5000 करोड़ रुपए राजस्व आता था। शराब बंद होने से बिहार के लोगों का सालाना 10,000 करोड़ बच रहा है। महिलाएं और बच्चे काफी खुश हैं। परिवार की हालत सुधरने लगी है। कपड़े, दूध और मिठाई की बिक्री बढ़ गई है। सड़क दुर्घटना और अपराध में कमी आयी है। जो व्यक्ति पहले शराब पीकर देर से घर लौटते थे, पत्नी और बच्चों के साथ मारपीट करते थे, वे आज समय पर घर लौट जाते हैं और बाजार से सब्जी भी खरीदकर लाते हैं। बिहार में पूरी तरह शराब बंद है। थोड़ा-बहुत झारखंड से ही गड़बड़ हो रही है।

गैर आदिवासी मुख्यमंत्री क्यों

नीतीश ने कहा कि झारखंड आदिवासी और मूलवासी की पहचान है। पहली बार गैर आदिवासी मुख्यमंत्री बना है। इसके लिए कोई कानूनी रूकावट नहीं है। गैर आदिवासी बनने पर मुझे अच्छा नहीं लगा था। मुख्यमंत्री रघुवर दास से मेरा कोई व्यक्तिगत द्वेष नहीं है। किसी प्रकार का दुराग्रह भी नहीं है। झारखंड गठन की मूल भावना क्या थी। इसकी पहचान के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं होना चाहिए।

नजीर बन सकता है झारखंड

स्थानीय नीति पर उन्होंने कहा कि यहां के लोगों की हितों की रक्षा होनी चाहिए। झारखंड देश के लिए नजीर बन सकता है। इसके लिए सभी को एकजुट होने की जरूरत है। नीतीश कुमार ने आदिवासी सेंगेल अभियान के आंदोलन को सही ठहराते हुए कहा कि जदयू इसमें पूरा साथ देगा।

पद की कोई लालसा नहीं

नीतीश कुमार ने कहा कि उन्हें कोई ऊंचा पद पाने की लालसा नहीं है। वे लोगों के चेहरे पर खुशी देखना चाहते हैं। यही हमारी कामना है। समाज सुधार के लिए उन्हें जहां भी बुलाया जाएगा, वहां जरूर जाएंगे।

अन्य खबरों के लिए पढ़ेंNational | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login