भागलपुर : मैट्रिक की परीक्षा कल से, परीक्षार्थियों पर रहेगी ‘तीसरी आंख’ की नजर

भागलपुर : मैट्रिक की परीक्षा कल से, परीक्षार्थियों पर रहेगी ‘तीसरी आंख’ की नजर

मैट्रिक परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने कसी कमर
परीक्षार्थियों पर रहेगी तीसरी आंख की नजर
57 केन्द्रों पर मैट्रिक परीक्षा कल, 53628 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल
दो पालियों मे होगी मैट्रिक परीक्षा
परीक्षा केन्द्र से 200 मीटर तक धारा 144 लागू
चार लेयर की सुरक्षा से गुजरेंगे छात्र

भागलपुर : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से राज्य भर में मैट्रिक की परीक्षा बुधवार से शुरू हो गयी है। परीक्षा को लेकर जिले में 57 केन्द्र बनाये गये हैं, जिसमें 53628 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिसमें पुरूष 27708 जबकि महिला छात्रा 25322  इस बार मैट्रिक की परीक्षा देंगे।

परीक्षा कदाचार मुक्त कराने के लिए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के पदाधिकारी ने कमर कस ली है। सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है। विधि व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए परीक्षा केन्द्र से 200 मीटर तक धारा 144 लगा दिया गया है। परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी। परीक्षा केन्द्रों पर दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र के अलावा किसी प्रकार का इलेक्ट्राॅनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है। परीक्षार्थियों को चार लेयर की सुरक्षा से गुजरने होंगे।

पहली सुरक्षा जिलाधिकारी स्तर की सुरक्षा होगी जिसमें जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारी की होगी जो भागलपुर, कहलगांव और नवगछिया केन्द्र का निरीक्षण करेंगे। दूसरी सुरक्षा एसडीओ के नेतृत्व में होगी जिसके लिए टीम गठित की गई है जो सभी केन्द्रों पर जाकर जायजा लेंगे। किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर विभागीय कार्यवाही की जायेगी। तीसरी सुरक्षा डीईओ फूल बाबू चैधरी के नेतृत्व में होगी। जिसमें शिक्षा विभाग के पदाधिकारी होंगे जबकि चौथी सुरक्षा औचक निरीक्षण की होगी। किसी भी केन्द्रों पर जाकर औचक निरीक्षण किये जायेंगे।

गड़बड़ी होने पर केन्द्राधिक्षक के अलावा वीक्षक भी नपेंगे। परीक्षार्थियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि प्रवेश पत्र के अलावा अपने साथ कोई सामग्री न लावे अन्यथा पकड़े जाने पर उसे उसी वक्त निष्कासित कर दिया जायेगा। सभी केन्द्रों की पूरी माॅनेटरिंग सिस्टम सीसीटीवी के गिरफ्त होगी। सभी 57 केन्द्रों पर विडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। वहीं वीक्षकों देर शाम तक अपनी-अपनी ड्यूटी की चार्ज ले लिया था। सभी केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के रोल नंबर और रोल कोड चिपका दिये गये थे।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Related Posts:

You must be logged in to post a comment Login