टी-20 विश्व कप : ईडन में भारत की जीत के नायक बने कोहली

टी-20 विश्व कप : ईडन में भारत की जीत के नायक बने कोहली

kohliबड़े मैच के खिलाड़ी विराट कोहली (नाबाद 55) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए आईसीसी टी-20 विश्व कप के अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को छह विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत ने पाकिस्तान को 18 ओवरों तक सीमित किए गए मैच में पांच विकेट पर 118 रनों पर सीमित किया और फिर 15.5 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर जीत के लिए जरूरी रन बना लिए। बारिश के कारण इस मैच को 18-18 ओवरों तक सीमित किया गया था।

भारत के लिए कोहली ने सबसे अधिक रन बनाए जबकि युवराज सिंह ने 24 रनों का योगदान दिया। रोहित शर्मा के बल्ले से 10 रन निकले जबकि शिखर धवन छह रन बना सके। सुरेश रैना का खात नहीं खुला।

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने नाबाद 13 रन बनाए। रोहित का विकेट 14 के कुल योग पर गिरा था जबकि धवन 23 रन पर पवेलियन लौटे थे। रैना को मोहम्मद समी ने इसी योग पर आउट किया था।

भारत बेहद दबाव में था लेकिन इसके बाद मैन ऑफ द मैच चुने गए कोहली ने युवराज के साथ चौथे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी कर भारत की न सिर्फ मैच में वापसी कराई बल्कि उसे जीत तक भी ले गए।

युवराज का विकेट 84 के कुल योग पर गिरा। युवराज ने 23 गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया। इसके बाद कोहलीने अपने कप्तान के साथ 35 रनों की नाबाद साझेदारी के साथ भारत को जीत दिला दी।

viratधौनी ने नौ गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया जबकि कोहली ने 37 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया। कोहली ने टी-20 मैचों में 14वां अर्धशतक लगाया। वह अब इस फॉरमेट में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद समी ने दो विकेट लिए जबकि मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज को एक-एक विकेट मिला।

यह आईसीसी विश्व कप के दो प्रारूपों (टी-20 और 50 ओवर) में भारत की पाकिस्तान पर 11वीं जीत है।

इससे पहले, बारिश के बाद फिरकी ले रही पिच पर भारतीय स्पिनरों ने उम्दा प्रदर्शन किया और टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही पाकिस्तानी टीम को 18 ओवरों तक सीमित पारी में पांच विकेट पर 118 रन ही बनाने दिए।

पाकिस्तान की ओर से शोएब मलिक ने सबसे अधिक 26 रन बनाए जबकि अहमद शहजाद ने 25 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा उमर अकमल ने 22 और शरजील खान ने 17 रन जोड़े।

पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी लेकिन धीमी रही। शरजील और शहजाद ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े। जोरदार स्पिन ले रही विकेट पर दोनों ने इतने रन जोड़ने के लिए 46 गेंदें खेलीं।

शरजील का विकेट आठवें ओवर की चौथी गेंद पर गिरा। उन्हें सुरेश रैना ने पंड्या के हाथों कैच कराया।

उनका स्थान लेने आए कप्तान शाहिद अफरीदी (8) हालांकि खुलकर नहीं खेल सके। अफरीदी से पहले पाकिस्तान ने अच्छा खेल रहे शहजाद का विकेट गंवाया। वह 46 के कुल योग पर आउट हुए।

इसके बाद अफरीदी को 46 के कुल योग पर पंड्या ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया।

उमर अकमल और मलिक ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए 41 रन जोड़े, जो पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई।

अकमल 101 तथा मलिक 105 के कुल योग पर आउट हुए। अकमल ने 16 गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया।

मलिक ने 16 गेंदों की तेज पारी में तीन चौके और छक्का लगाया। अकमल को रवींद्र जडेजा और मलिक को आशीष नेहरा ने आउट किया।

सरफराज अहमद आठ तथा मोहम्मद हफीज पांच रनों पर नाबाद लौटे।

भारत का यह इस विश्व कप में पहली जीत है। वह अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों हार गया था। पाकिस्तान की भी यह पहली हार है। उसने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था।

अब भारत को 23 मार्च को बेंगलुरू में बांग्लादेश का सामना किया है।

Related Posts:

You must be logged in to post a comment Login