गर्मियों की छुट्टी मनाने जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

गर्मियों की छुट्टी मनाने जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

गर्मियों में घूमने जाने से पहले इस मौसम के अनुकूल कपड़े पैक करने से लेकर #स्नैक_पैक करने और कई अन्य चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

त्वचा विशेषज्ञ निवेदिता दादू (स्किनोलॉजी स्किन एंड हेयर क्लीनिक) और स्त्री रोग व आईवीएफ विशेषज्ञ अनुभा सिंह (शांता आईवीएफ सेंटर) ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

♦ गर्मियों में अगर आपकी योजना घूमने-फिरने की है तो आरामदेह कपड़े ही साथ लेकर जाएं। सूती कपड़ों, ढीले टॉप्स, आरामदेह जूतों को पैक करें। आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्लास और धूप से त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन ले जाना नहीं भूलें।

♦ सड़कों पर लगने वाले भोजन के स्टॉलों से खाना नहीं खाएं। इससे गैस बनने, अपच और डिहाइड्रेशन हो सकता है। ज्यादा तैलीय भोजन का सेवन नहीं करें, इसके बजाय ठंडा और तरल पदार्थो जैसे जूस, तरबूज आदि का सेवन करें।

♦ अपने साथ कुछ दवाएं भी ले जाएं, जैसे अपच, उल्टी को रोकने वाली गोली, ओरल रिहाइड्रेशन पाउडर आदि।

♦ कार, विमान या बस से यात्रा करने के दौरान अपना पसंदीदा तकिया जरूर ले जाएं, जिससे आपको पीठ या गर्दन में किसी तरह की कोई तकलीफ नहीं हो।

♦ थकान से बचने के लिए बीच-बीच में रुक कर थोड़ा आराम भी कर लें।

♦ अगर आप गर्भवती हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें, तरल पदार्थो का सेवन करती रहें और कुछ हल्का भोजन भी अपन साथ रखें और बीच-बीच में खाती रहें ताकि आपको और अपके अंदर पल रहे बच्चे को भूख महसूस नहीं हो।

♦ बच्चे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय या घरेलू यात्रा करने से पहले किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

अन्य खबरों के लिए पढ़ेंNational | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login