आईपीएल : उथप्पा, गंभीर ने कोलकाता को शीर्ष पर पहुंचाया

आईपीएल : उथप्पा, गंभीर ने कोलकाता को शीर्ष पर पहुंचाया

रॉबिन उथप्पा (87) और कप्तान गौतम गंभीर (62) ने नायाब अंदाज में खेलते हुए बुधवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 30वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को पुणे सुपरजाएंट पर सात विकेट से दमदार जीत दिलाई।

पुणे से मिले 183 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर उथप्पा और गंभीर के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 158 रनों की साझेदारी के आगे बौना साबित हुआ और कोलकाता ने 11 गेंद शेष रहते हुए 184 रन बनाकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

आईपीएल-10 में तीसरा अर्धशतक लगाने वाले उथप्पा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इस जीत के साथ कोलकाता आईपीएल-10 की आठ टीमों की अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया। कोलकाता के मुंबई इंडियंस के ही बराबर 12 अंक हैं, लेकिन नेट रनरेट बेहतर होने के चलते कोलकाता शीर्ष पर है।

एमसीए मैदान पर भी कोलकाता ने अपने अविजित रहने के रिकॉर्ड का कायम रखा है। कोलकता ने आईपीएल के इतिहास में एमसीए मैदान पर बुधवार को छठा मैच खेला और छठी जीत हासिल की।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने सुनील नरेन (16) के रूप में तीसरे ओवर में 20 के स्कोर पर ही पहला विकेट गंवा दिया था। लेकिन इसके बाद उथप्पा और गंभीर ने बेजोड़ साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने 14.1 ओवरों में 11.15 की औसत से रन जोड़े।

हालांकि दोनों ही धुरंधर टीम के लिए विजयी रन लेने के लिए क्रीज पर मौजूद नहीं रहे।

कोलकाता जब जीत के बिल्कुल करीब लग रही थी तभी 17वें ओवर की पांचवीं गेद पर उथप्पा का विकेट गिरा। वह जयदेव उनादकत की गेंद पर राहुल त्रिपाठी के हाथों लपके गए। उथप्पा ने 47 गेंदों की अपनी आतिशी पारी में सात चौके और छह छक्के जड़े।

अगले ही ओवर में गंभीर भी अपना विकेट गंवा बैठे। गंभीर ने 46 गेंदों की अर्धशतकीय पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। वह डेनियल क्रिस्टियन की गेंद पर शार्दुल ठाकुर के हाथों लपके गए। आईपीएल-10 में गंभीर का यह तीसरा अर्धशतक है।

18वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर डारने ब्रावो (नाबाद 6) ने कोलकाता को जीत दिलाई।

इससे पहले, घरेलू दर्शकों के सामने खेल रही पुणे सुपरजाएंट ने अजिंक्य रहाणे (46) और राहुल त्रिपाठी (38) से मिली अच्छी शुरुआत के बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 51) के अर्धशतक की बदौलत पांच विकेट पर 182 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

रहाणे और राहुल ने पहले विकेट के लिए 7.5 ओवरों में 65 रन जोड़े, जो एमसीए के मैदान पर पुणे की सर्वश्रेष्ठ शुरुआत है। 23 गेंद पर सात चौके लगाने के बाद राहुल, पियूष चावला की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए।

रहाणे संभलकर खेलते रहे, हालांकि वह अपना अर्धशतक पूरा कर सकें इससे पहले सुनील नरेन की गेंद पर वह विकेट के पीछे उथप्पा के हाथों लपक लिए गए। रहाणे ने 41 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाया।

रहाणे के जाने के बाद मैदान पर आए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (23) ने रनों की गति बढ़ानी शुरू की। लेकिन इस बीच 18वां ओवर लेकर आए चाइनामैन कुलदीप यादव ने धौनी और मनोज तिवारी के रूप में दो विकेट चटका दिए। इस ओवर में कुलदीप ने मात्र पांच रन दिए। धौनी ने 11 गेंदों की तेज-तर्रार पारी में एक चौका और दो छक्के जड़े।

कप्तान स्मिथ अंत तक एक छोर संभालकर खड़े रहे और डेनियल क्रिस्टियन (16) के साथ 13 गेंदों में तेजी से 32 रन जोड़ते हुए टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। स्मिथ ने 37 गेंदों की अपनी नाबाद अर्धशतकीय पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। वहीं क्रिस्टियन ने छह गेंदों पर दो छक्के जड़े और पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए।

कोलकाता के लिए कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए, जबकि उमेश यादव, सुनील नरेन और पियूष चावला को एक-एक सफलता मिली।

इस हार के साथ पुणे की टीम अंकतालिका में आठ मैचों में चार जीत से आठ अंक लेकर चौथे स्थान पर मौजूद है।

अन्य खबरों के लिए पढ़ेंNational | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें eBiharJharkhand App

You must be logged in to post a comment Login