युवा आगे बढ़ेंगे, तभी बिहार आगे बढ़ेगा : नीतीश

युवा आगे बढ़ेंगे, तभी बिहार आगे बढ़ेगा : नीतीश

भागलपुर : सूबे के मुखिया #नीतीश_कुमार ने शुक्रवार को #चेतना_सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सभी योजनाएं सार्वभौम है। हम सब लोगों की योजनाओं में यकीन करते हैं। #बिहार के विकास में आप सबों का सहयोग चाहिये।

मुख्यमंत्री ने निश्चय यात्रा के तरह भागलपुर में विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण एवं उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री सुबह गोसाईंदासपुर पंचायत के हरिदासपुर गांव पहुंचे जहां सात निश्चय के तहत चल रही योजनाओं का निरीक्षण किया। महिला आईटीआई एवं जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र का भी मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया। बाद में मुख्यमंत्री ने निश्चय यात्रा के तहत स्थानीय सैंडिस कंपाउण्ड में चेतना सभा को संबोधित किया।

मुख्यमंत्राी ने कहा कि 9 नवम्बर 2016 से उनकी निश्चय यात्रा शुरू हुई जिसके तहत के तहत सात निश्चय कार्यक्रम की घोषणा की गई,जिसमें सात प्रमुख कार्यक्रमों को शामिल किया गया है। पंचायतों में महिलाओं को पहले ही 50 प्रतिशत आरक्षण दे दिया गया। पहले पोशाक योजना शुरू हुई। बड़ी लड़कियों के लिए साइकिल योजना शुरू की गई। साइकिल योजना से लड़कियों के अरमानों को पंख लग गये। आज नौंवी कक्षा में लड़कियों की संख्या 1 लाख 70 हजार से बढ़कर 8 लाख 15 हजार हो गयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय के तहत बिहार सरकार की दो प्रकार की नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया।

नीतीश कुमार ने कहा कि दो निश्चय युवाओं के लिये है। बिहार में युवाओं की संख्या सर्वाधिक है। हमारे युवा आगे बढ़ेंगे तो तभी बिहार आगे बढ़ेगा। आर्थिक हल युवाओं को बल के तहत 12वीं के बाद युवाओं को उच्च शिक्षा के लिये 4 लाख रूपये का क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है। 20 से 25 वर्ष के युवाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिये परीक्षण देने हेतु प्रत्येक माह एक हजार रूपये दो साल तक दिये जायेंगे। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत युवाओं को योग्य बनाया जायगा। युवाओं को आज कम्प्यूटर, अंग्रेजी बोलना, अच्छा व्यवहार जरूर आना चाहिये। इसके लिये प्रत्येक जिला में जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र बनाया गया। यह केन्द्र 2 अक्टूबर से चालू हो गया। यह केन्द्र कैसा चल रहा है उसे भी हम देख रहे है। यहां सभी प्रकार की जानकारी दी जा रही है। यहां आवेदन भरने की भी व्यवस्था की जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सरकारी काॅलेज एवं विश्वविद्यालय में फ्री वाइ-फाई लगा रहे हैं। छात्र इससे ज्ञान की बातों को डाउनलोड करें। युवाओं को स्वरोजगार के लिये 500 करोड़ रूपये वेंचर कैपिटल की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में एक पोलिटेनिक एवं एक इंजीनियरिंग काॅलेज बनाये जायेंगे। 5 नये मेडिकल काॅलेज खोले जा रहे हैं। प्रत्येक जिला में महिला आईटीआई, पारा मेडिकल काॅलेज एवं नर्सिंग स्कूल खोले जायेंगे।
विकास कार्यों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर नल का जल, शौचालय, पक्की गली और नाली, बिजली कनेक्शन का काम विकेन्द्रित तरीके से शुरू हो चुका है। जनप्रतिनिधि एवं जनसहयोग को क्रियान्वित करने के लिये हम संकल्प लें। अगले 4 वर्षों में इस कार्यक्रम को हासिल करने में हम सफलता प्राप्त करेंगे। उन्होेंने कहा कि वार्ड का चयन प्राथमिकता के आधर पर किया गया है। लेकिन 4 वर्षों में सभी योजनाएं पूरी होंगी।
युवा आगे बढ़ेंगे, तभी बिहार आगे बढ़ेगा : नीतीशमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार लोक शिकायत निवारा केन्द्र सभी जगह चालू हो गया है। किसी भी प्रकार की शिकायत वहां करें।  पिछले एक वर्ष में 173116 शिकायत लोक शिकायत निवारण केन्द्र में आयीं, जिसमें से 89937 मामलों का निपटारा 60 दिनों के अंदर कर दिया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी के बाद अपराध की घटनाओं में काफी कमी आयी है। हत्या में 33, डकैती में 23 एवं सड़क दुर्घटना में 19 प्रतिशत की कमी आयी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी के बाद माहौल बदल गया है। अब पति बाजार से सब्जी खरीदकर लाते हैै। लोग कहते हैं कि शराबबंदी से 5 करोड़ का नुकसान हुआ, लेकिन बिहारवासियों के 10 करोड़ बच गये। शराबबंदी से बिहार में दूध की खपत 11 प्रतिशत बढ़ गयी। 7 महीने में सिलाई मशीन की बिक्री 19 प्रतिशत बढ़ गयी। अब कपड़े की बिक्री भी बढ़ गयी। उन्होंने कहा कि सजग रहिये, सावधन रहिये। कहीं आपके लोग शराब के बदले दूसरे मादक द्रव्यों व अन्य नशा का सेवन तो नहीं कर रहे हैं। आप सूचना दे, कार्रवाई होगी। कार्रवाई में कमी दिखेगी तो अधिकारियों पर कार्रवाई करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 21 जनवरी से 2 माह तक नशा मुक्ति के लिये अभियान शुरू होगा। इस अभियान के तहत मानव श्रृंखला बनेगी। पूरे बिहार में 11 हजार 200 किलोमीटर की मानव श्रृंखला होगी जिसमें 2 करोड़ लोग शामिल होंगे। उन्होंने सबों से मानव श्रृंखला में शामिल होने की अपील की। इसका साफ संदेश जायेगा कि पूरा बिहार शराबबंदी नशाबंदी के पक्ष में है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ताड़ी बंद कर दी गयी है। अब नीरा पर काम हो रहा है। फरवरी-मार्च तक काम पूरा कर लिया जायेगा। नीरा के विभिनन उत्पाद बनेंगे। राजगीर में कैबिनेट की मीटिंग में नीरा के गुड़का बना पेड़ा परोसा गया था जो काफी स्वादिष्ट था। ताड़ी उतारने वालों की आमदनी भी बढ़ेगी। इसके लिये तीन जगहों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि हिन्दु या मुसलमान, सभी ध्र्म के लोग शराबबंदी के पक्ष मेें है। इससे साम्प्रदायिक सद्भाव का माहौल बनेगा।
मुख्यमंत्री ने भागलपुर एवं आसपास में चल रहे विकास कार्यों की भी जानकारी दी। चंपापुल का निर्माण कार्य चल रहा है। कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। भोलानाथ भी बनेगा। इस पर भी कार्यवाही हो रही है। अगुआनी घाट पर गंगा में पुल बन रहा है। भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानान्तर एक और सेतु बनाने के लिये डीपीआर बन रहा है। कोशी नदी पर पुल के बाद एप्रोज रोड भी बन रहा है।
मुख्यमंत्री ओवर लोडिंग पर सख्त दिखे। ओवर लोड वाहनों पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि हम सड़क बनाते हैं, ओवरलोड कर उसे तोड़ते हैं। नियमों का पालन करना पड़ेगा। बाइपास का निर्माण समय पर करने के लिये कहा है।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री का स्वागत जिला पदाधिकारी आदेश तितरमारे ने किया। कार्यक्रम को जिले के प्रभारी मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ  ललन सिंह, राज्य सभा सांसद कहकशां परवीन, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, एडीजीपी सुनीश कुमार, विधयक राम विलाश पासवान ने भी संबोधित किया।

अन्य खबरों के लिए पढ़ें : National | International | Bollywood | Bihar | Jharkhand | Bhagalpur | Business | Gadgets

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App

Related Posts:

You must be logged in to post a comment Login