सीबीआई ने मुख्यमंत्री हरीश रावत से 5 घंटे तक पूछताछ की

सीबीआई ने मुख्यमंत्री हरीश रावत से 5 घंटे तक  पूछताछ की

hariनई दिल्ली, 24 मई  केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत से विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले में करीब पांच घंटे पूछताछ की। जांच एजेंसी ने यह कदम ‘स्टिंग’ वीडियो में कथित तौर पर रावत के विधानसभा में विधायकों का समर्थन हासिल करने के लिए रिश्वत का प्रस्ताव देते नजर आने पर उठाया है। रावत को पूछताछ के लिए फिर बुलाया जाएगा। एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि रावत सुबह करीब 11.15 बजे यहां सीबीआई कार्यालय पहुंचे और उनसे करीब पांच घंटे पूछताछ की गई।

एक अधिकारी ने कहा, “रावत कई मुद्दों पर पूरा ब्यौरा नहीं दे पाए। उन्हें पूछताछ के लिए फिर बुलाया जाएगा।”

‘स्टिंग ऑपरेशन’ वीडियो में रावत उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के लिए बागी कांग्रेस विधायकों का अपने पक्ष में समर्थन हासिल करने के लिए पैसे प्रस्ताव देते दिखाई दे रहे हैं। वह शक्ति परीक्षण कभी नहीं हुआ क्योंकि एक दिन पहले ही राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया।

यह स्टिंग वीडियो नोएडा के एक निजी टेलीविजन चैनल ‘समाचार प्लस’ ने फिल्माया था। कांग्रेस के नौ बागी विधायकों ने ही 26 मार्च को रावत सरकार के खिलाफ यह वीडियो जारी किया था।

जब राज्य में राष्ट्रपति शासन था तब राज्य सरकार के अनुमोदन और केंद्र सरकार के आदेश पर सीबीआई ने 25 अप्रैल को समाचार प्लस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और मुख्य संपादक उमेश कुमार द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन की प्रामाणिकता की प्राथमिक जांच शुरू की थी।

पांच मई को जब सीबीआई ने रावत को पूछताछ के लिए नौ मई को पेश होने का समन भेजा तो उन्होंने और समय की मांग की थी। इसके बाद वह 11 मई को विश्वास मत हासिल करके फिर मुख्यमंत्री पद हासिल कर लिए।

You must be logged in to post a comment Login