”व्यापार-उद्योग में वेबसाइट की भूमिका“

”व्यापार-उद्योग में वेबसाइट की भूमिका“

DSC_0013

भागलपुरः- साइबरफोर्ट टेक्नोलाॅजी और इस्टर्न बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में विषयक कार्यशाला का आयोजन एसोसिएशन परिसर में अध्यक्ष मुकुटधारी अग्रवाल की अध्यक्षता में किया गया जिसमें बड़ी संख्या में उद्यमियों, व्यवसायियों और स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
इस कार्यशाला में साइबरफोर्ट टेक्नोलाॅजी के अध्यक्ष डा0 अमित कुमार ने बताया कि साइबरफोर्ट टेक्नोलाॅजी सूचना एवं साइबर सुरक्षा के लिए मान्यताप्राप्त संस्थान है जो लगातार प्रशिक्षण एवं परामर्शदाता का काम कर रही है। इसी सिलसिले में उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण के साथ सूचना प्रायोद्यिकी के विस्तार से ई-व्यवसाय और उद्योग की संभावनाएं काफी बढ़ी है। वर्तमान में मार्केटिंग के क्षेत्र में कई लाॅजिस्टिक कंपनियाँ प्रवेश कर रही हैं जो ई-व्यवसाय के माध्यम से अपने ग्राहकों को सेवा दे रही हैं। इस दृष्टि से वेबसाइट की भूमिका काफी बढ़ गई है क्योंकि इसके जरिये न केवल निर्माण एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के संबंध में पूरी जानकारी उपलब्ध हो रही है अपितु इसके माध्यम से बड़ी राशि का कारोबार हो रहा है।
इसके पूर्व एसोसिएशन के सचिव आलोक अग्रवाल ने ई-सेवा के महत्व पर प्रकाश डाला। डा0 राजेश कुमार ने बताया कि साइबरफोर्ट टेक्नोलाॅजी अत्यंत रियायत दर पर न केवल वेबसाइट निर्माण कर रही है बल्कि एक लंबे समय के लिए उन्हें सेवा देने के लिये वचनबद्ध है। DSC_0018कार्यशाला में कई प्रतिभागियों ने वेबसाइट से संबंधित सवाल पूछे और जिसका साइबरफोर्ट टेक्नोलाॅजी के विशेषज्ञों ने उनका समाधान किया। अध्यक्षीय भाषण में अग्रवाल ने उद्यमियों एवं व्यवसायियों से अपील की कि वे अपने कारोबार के विस्तार के लिए वेबसाइट का सहारा लें।
उक्त अवसर पर चैंबर आॅफ कामर्स के अध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार सर्राफ, टेक्सटाइल चैंबर आॅफ कामर्स के अध्यक्ष गिरधारी केजरीवाल, रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष डा0 मिथिलेश सिन्हा, सिल्क व्यवसायी उज्जैन मालू, जैन सिद्ध क्षेत्र के सचिव सुनिल जैन, उद्यमी अश्विनी झुनझुनवाला, मानवाधिकार संगठन के सचिव अजीत कुमार सिंह, उत्कृष्ट सेवा संस्थान के सचिव चंदन शुक्ला, संकल्प सोसाइटी के अध्यक्ष अजय कनोडिया, बंगाली एसोसिएशन के सचिव निरूपम कांतिपाल एवं उत्तम देबनाथ आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन साइबरफोर्ट टेक्नोलाॅजी के विकास कुमार ने किया।

You must be logged in to post a comment Login