भागलपुर में हाईकोर्ट बेंच के लिए जिला विधिज्ञ संघ का आन्दोलन

भागलपुर में हाईकोर्ट बेंच के लिए जिला विधिज्ञ संघ का आन्दोलन

images (8)

भागलपुर में हाईकोर्ट बेंच के लिए जिला विधिज्ञ संघ का आन्दोलन शुरू करेगा। संघ के पदाधिकारी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। केन्द्र और बिहार सरकार पर दबाव बनाने के लिए पहले चरण में 13 जिलों के जनप्रतिनिधियों की बैठक बुलायी जाएगी।

इसके बाद पंचायत प्रतिनिधियों की बैठक बुलाने की योजना है। लोगों को जागरूक करने के लिए जल्द ही पंचायत प्रतिनिधियों को जिला विधिज्ञ संघ की तरफ से पत्र भेजा जाएगा। जिला विधिज्ञ संघ हाईकोर्ट बेंच की स्थापना के लिए इस बार निर्णायक लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रहा है। संघ के महासचिव विनयानंद मिश्रा ने बताया कि पटना हाईकोर्ट सह भागलपुर के निरीक्षी न्यायमूर्ति धरनीधर झा भागलपुर आए हुए हैं। जिला विधिज्ञ संघ द्वारा न्यायमूर्ति को आमंत्रित किया गया है।

उनके समक्ष बेंच की स्थापना से संबंधित मांग रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि उच्च न्यायालय संघर्ष समिति और सामाजिक संगठन के प्रतिनिधियों की बैठक कर आन्दोलन के कार्यक्रम की रूपरेखा तय की जाएगी। पहले चरण में भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, खगडि़या, बेगूसराय, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और सहरसा जिले के सांसद, विधायक, विधान पार्षदों को बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। जनप्रतिनिधियों से संसद और विधानसभा में हाईकोर्ट बेंच के मामले को मजबूती से रखने का आग्रह किया जाएगा।

महासचिव ने बताया कि जिले के सभी मुखिया, सरपंच और प्रमुखों को पत्र भेजकर गांव में बैठक कर जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया जाएगा। बैठक में भागलपुर में बेंच स्थापित करने से संबंधित प्रस्ताव पारित किया जाएगा। सभी गांवों से पारित प्रस्ताव को बिहार सरकार को भेजा जाएगा। गांवों की बैठक में जरूरत पड़ने पर संघर्ष समिति के सदस्य भी शामिल होंगे। इस तरह से बेंच के लिए जन आन्दोलन किया जाएगा। इसके बाद पंचायत प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई जाएगी।

You must be logged in to post a comment Login