लालू यादव के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार

लालू यादव के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार

06_09_2014-lalujee

मुंबई। राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव दिल का ऑपरेशन होने के बाद उनके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। आज वह करीब छह मिनट चले एवं साइकिल चलाने का व्यायाम भी किया।

मुंबई के एशियन हाटर््स इंस्टीटयूट कार्डियक रिहैबिलिटेशन सेंटर में पिछले सप्ताह उनके दिल के दो वॉल्व बदले गए थे एवं दिल में मौजूद छेद को भी ठीक किया गया था। करीब एक सप्ताह आइसीसीयू में रहने के बाद बुधवार शाम उन्हें सामान्य कक्ष में स्थानांतरित किया गया। तब से वह सामान्य रूप से सांस ले रहे हैं। आज उन्हें बिस्तर से उठाकर कुर्सी पर बैठाया गया। साथ ही कुछ मिनट चलाकर साइकिल चलाने का व्यायाम भी करवाया गया। उनका इलाज कर रहे डॉ. नीलेश गौतम के अनुसार उनकी नब्ज ठीक चल रही हैं और उनके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है।

एशियन हार्ट इंस्टीटयूट के एमडी डॉ. रमाकांत पांडा के अनुसार सामान्यत: इस प्रकार के ऑपरेशन के बाद मरीजों को 15 दिनों के आराम के बाद ही इस प्रकार के व्यायाम शुरू करवाए जाते हैं। लेकिन लालू यादव की सकारात्मक सोच के कारण उनके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। इसलिए उनके व्यायाम ऑपरेशन के नौ दिनों बाद ही शुरू करवा दिए गए हैं।

You must be logged in to post a comment Login