राजधानी में खुलेंगे 32 नये अस्पताल, बिहार

राजधानी में खुलेंगे 32 नये अस्पताल, बिहार

images (3)

पटना: नेशनल अरबन हेल्थ मिशन 2013-14 के तहत पटना में 32 अस्पताल खोलने की स्वीकृति भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय से मिल गयी है. न्यू गार्डिनर रोड, राजेंद्र नगर व राजवंशी नगर को छोड़ कर पांच शहरी अस्पतालों को भी इसी प्लान के तहत डेवलप किया जायेगा.

इसके लिए राशि केंद्र सरकार मुहैया करायेगी. केंद्र की इस योजना के तहत हर 50 हजार की जनसंख्या पर एक अस्पताल खोलना है, ताकि मरीजों को बेहतर इलाज उनके घर से नजदीक मिल सके. अस्पतालों की मॉनीटरिंग जिला स्वास्थ्य समिति करेगा. जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रलय ने अपनी स्वीकृति की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग व जिला स्वास्थ्य समिति को भेज दी है. इसके बाद बहुत जल्द लोगों के लिए अस्पताल तैयार हो जायेंगे. यही नहीं, योजना के तहत दो मोबाइल हेल्थ यूनिट रहेंगी. इन एंबुलेंसों से मरीजों को अस्पताल लाया जायेगा. इसके लिए बाद में स्पेशल टॉल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराया जायेगा. फोन पर ही परिजनों को मरीजों की वास्तविक स्थिति से अवगत कराना होगा.

बनायी जायेगी महिला आरोग्य समिति : जानकारी के अनुसार इन अस्पतालों के लिए महिला आरोग्य समिति के तहत 400 महिलाओं को बहाल किया जायेगा. इन महिलाओं को ट्रेनिंग दी जायेगी कि वे कैसे मरीजों के प्राथमिक उपचार में अपना सहयोग करें. महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारियों के तीन माह की ट्रेनिंग दी जायेगी. ट्रेनिंग के दौरान भी वे प्राथमिक उपचार से लेकर भरती मरीजों की सेवा में भी अपना सहयोग करेंगी.

इतने कर्मियों की होगी बहाली

डॉक्टर : 60त्नएएनएम : 405

ए ग्रेड नर्स : 243
फार्मासिस्ट : 81
लैब टेक्नीशियन : 86

अन्य कर्मचारी : 162

आशा : 391

महिला आरोग्य समिति में : 400

हेल्थ मिशन के तहत 32 अस्पताल खोले जायेंगे. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रलय से स्वीकृति मिल गयी है, जिसकी कॉपी हमारे कार्यालय में आ गयी है. अब इस काम को बहुत जल्द पूरा करने के लिए सबसे पहले बहाली की प्रक्रिया होगी और उसके साथ अस्पतालों को विकसित भी किया जायेगा. इसकी शुरुआत बहुत जल्द होगी.

डॉ केके मिश्र, सिविल सजर्न

You must be logged in to post a comment Login