नवाज़ शरीफ ने नरेन्द्र मोदी को भेजे आम

नवाज़ शरीफ ने नरेन्द्र मोदी को भेजे आम

nawaz325_090514092728

भारत और पाकिस्‍तान के बीच रिश्‍तों में भले ही कड़वाहट हो, पर अभी भी इसमें मिठास आने की आस बरकरार है. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पीएम नरेंद्र मोदी को मीठे और बेहद स्‍वादिष्‍ट आम भेजे हैं.

अंग्रेजी अखबार ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ ने इस बारे में रिपोर्ट छापी है. खबर के मुताबिक नवाज शरीफ ने नरेंद्र मोदी को सिंदूरी और चौसा आम भेजे हैं, जो पाकिस्‍तान में काफी पसंद किए जाते हैं.

जानकारी के मुता‍बिक मोदी को रसीले आम बुधवार शाम को भेजे गए, वह भी पूरे ऑफिशियल चैनल से. अगले महीने ही न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक है, जिसमें मोदी व नवाज, दोनों को शिरकत करना है. मुमकिन है कि वहां बैठक से इतर इन दोनों नेताओं के बीच मुलाकात और सार्थक बात हो सके, इसी की जमीन तैयार करने के लिए आम भेजे गए हों.

वैसे नवाज शरीफ की ओर से यह पहल ऐसे वक्‍त में हुई है, जब पाकिस्‍तान के सियासी हालात बेहद खराब हैं. नवाज शरीफ को पद से हटाने के लिए आंदोलन हो रहे हैं. सीमा पर भी भारतीय सेना के जवान पाकिस्‍तान की गोलियों का करारा जवाब दे रहे हैं. ऐसे में नवाज शरीफ ने एक बार फिर मोदी की ओर दोस्‍ती का हाथ बढ़ाया है.

दरअसल, मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऐसा लगा कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच रिश्‍ते सामान्‍य हो सकते हैं. मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में श‍िरकत करने के लिए पाकिस्‍तान समेत सभी SAARC देशों को न्‍योता भेजा. पाकिस्‍तान में काफी उलझन भरे दौर के बाद नवाज शरीफ आखिरकार न्‍योता कबूल करते हुए भारत आकर समारोह में शामिल हुए.

लेकिन इसके तुरंत बाद में हालात बदल गए. सरहद पर पाकिस्‍तान रोज-ब-रोज सीजफायर का उल्‍लंघन करने लगा. इतना ही नहीं, जब दोनों देशों के बीच सचिव स्‍तर की बातचीत होने वाली थी, तो भारत में पाकिस्‍तान के उच्‍चायुक्‍त अब्‍दुल बासित ने कश्‍मीरी अलगाववादी गुटों से बैठक तय करने उनसे बातचीत की.

पाकिस्‍तानी उच्‍चायुक्‍त ने भारत की विदेश सचिव के उस अनुरोध को साफ ठुकरा दिया, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि पाक अलगाववादी गुटों से बातचीत न करे, इससे दोनों देशों के बीच वार्ता को धक्‍का पहुंच सकता है. आखिरकार पाकिस्‍तान नहीं माना और भारत को वार्ता रद्द करनी पड़ी.

बहरहाल, नवाज की ‘मैंगो डिप्‍लोमेसी’ भारत-पाकिस्‍तान के बीच रिश्‍तों में कितना मिठास ला पाती है, यह तो वक्‍त ही बताएगा.

Source : Aaj Tak

You must be logged in to post a comment Login