भारत पहुंचा इबोला वाइरस, वसई में मिला संदिग्ध रोगी

भारत पहुंचा इबोला वाइरस, वसई में मिला संदिग्ध रोगी

eb

पालघर। अंतरराष्ट्रीय खतरा बन चुके इबोला ने भारत में भी दस्तक दे दी है। इबोला का एक संदिग्ध केस मुंबई में सामने आया है। यह मरीज हाल ही में नाइजीरिया के लागोस शहर से लौटा है। इबोला के लक्षण पाए जाने के बाद उसे एक सरकारी अस्पताल के अलग वॉर्ड में रखा गया है। वह महाराष्ट्र के पालघर जिले के वसई इलाके का रहने वाला है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री सुरेश शेट्टी ने कहा कि ललित कुमार नामक इस शख्स को लागोस से लौटने के बाद उल्टियां हो रही थी। उन्होंने कहा कि कुमार का एक सरकारी अस्पताल में डॉक्टर अलग वार्ड में इलाज कर रहे हैं। इस बारे में जांच के लिए पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में सैंपल भेजे गए हैं। शेट्टी ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इबोला का इन्फेक्शन तभी होता है जब कोई इन्फेक्टेड व्यक्ति के संपर्क में आए।

तमिलनाडु में लक्षण नही

एक अफ्रीकी देश से लौटे एक व्यक्ति की राज्य के मेडिकल अफसरों की ओर से इबोला की जांच करने के बीच,तमिलनाडु सरकार ने कहा कि उसमें होने के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं।

बांग्लादेश में अलर्ट

डब्ल्यूएचओ की ओर से इबोला को इंटरनैशनल हेल्थ इमरजेंसी करार दिए जाने के एक दिन बाद बांग्लादेश ने तीन महीने के लिए अलर्ट जारी किया है।

डब्ल्यूएचओ की मीटिंग

डब्ल्यूएचओ ने इबोला की रोकथाम के लिए एक मीटिंग बुलाई है। इसमें प्रायोगिक दवाओं के इस्तेमाल की रूपरेखा पर चर्चा होगी। बातचीत ऐसे वक्त में हो रही है जब पश्चिम अफ्रीका में इस समस्या से पीड़ित देश दहशत में हैं।

You must be logged in to post a comment Login