भारतीय दंपति के रोटी बनाने वाले रोबोट की अमेरिकी बाजार में धूम

भारतीय दंपति के रोटी बनाने वाले रोबोट की अमेरिकी बाजार में धूम

roti

सिंगापुर। सिंगापुर में रहने वाले एक भारतीय दंपति के डिजाइन किए गए रोटी बनाने वाले रोबोट ने अमेरिकी बाजार में धूम मचा दी है। इस रोबोट को बिक्री से पहले ही पचास लाख अमेरिकी डालर के आर्डर मिल चुके हैं।

ऋषि ईरानी और उनकी पत्नी प्रनोती को रोबोमेटिक नाम के इस रोबोट को बनाने में छह साल लगे। रोबोमेटिक हर मिनट में एक सिंकी हुई रोटी तैयार कर सकता है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब किचन में काम आने वाले किसी यंत्र में रोबोट का इस्तेमाल किया गया हो। फिलहाल इसके निर्माताओं को अमेरिकी बाजार में इसे बेचने के लिए अमेरिका के एक सर्टिफिकेट का इंतजार है। उम्मीद की जा रही है कि अगले साल से यह अमेरिकी बाजार में उपलब्ध होगा।

599 डालर की कीमत वाले रोबोमेटिक का वजन 13 किलोग्राम है, इसमें 10 मोटर और 5 सेंसर लगे हैं। आटे और तेल की मात्रा के हिसाब से इससे बनाई जाने वाली रोटी को मोटा और पतला बनाया जा सकता है। अलग हो जाने वाले हिस्सों से बने होने के चलते रोबोमेटिक को आसानी से धोया जा सकता है।

ऋषि ईरानी एक उद्यमी हैं, उन्होंने सिंगापुर की एक मोबाइल सिक्योरिटी कंपनी टेनक्यूब की स्थापना की थी, जिसका बाद में मैकेफे ने अधिग्रहण कर लिया था। उनकी पत्नी प्रनोती मैकेनिकल इंजीनिय¨रग और प्रोजेक्ट डिजाइन की विशेषज्ञ हैं।

You must be logged in to post a comment Login